logo-image

PM Kisan: इंतजार खत्म, 31 मई को खाते में क्रेडिट हो जाएगी 11वीं किस्त

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लंबे समय से इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने संकेत दे दिए हैं कि किस दिन 11वीं किस्त (11th installment) पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

Updated on: 29 May 2022, 09:23 PM

नई दिल्ली :

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लंबे समय से इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने संकेत दे दिए हैं कि किस दिन 11वीं किस्त (11th installment) पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. आपको बता दें कि अब तक 10 किस्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किसानों के खाते में पहुंच चुकी है. जनवरी माह में स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटली तरीके पात्र किसानों के खाते में 10वीं किस्त (10th installment)की धनराशि ट्रांसफर की थी. हालाकि कुछ किसानों के खाते में अभी भी 10वीं  किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है. ऐसे किसानों के लिए जानकारी है कि उनके खाते में पिछली किस्त का पैसा भी जुड़कर आ सकता है. हालाकि सरकार की और से इस तरह की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें : अब UP में मिलेगी दिल्ली से भी सस्ती शराब, इन ब्रैंड्स की कीमत हुई आधी

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त 31 मई को किसानों के खाते में आने की संभावना है. अब तक कुल 10 किस्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं. वहीं कुछ अपात्र किसानों को फर्जी तरीके से मिली किस्त वापस भी करना पड़ सकता है. क्योंकि सरकार ऐसे किसानों का डाटा तैयार करा रही है. जो पीएम किसान निधि के दायरे में न आते हुए कई किस्ते डकार चुके हैं. जानकारी के यूपी के पीलीभीत में कई अपात्र किसानों से किस्त वापस करने की कवायद भी शुरू की गई है. हालाकि इसकी कोई अधिसूचना अभी तक जारी नहीं सकी है.

साथ ही जिनके खाते में अभी तक टेक्नीकल त्रूटी के चलते 10वीं किस्त नहीं पहुंच पाई है. ऐसे किसानों को विभाग ने आश्वस्त किया है कि यदि आप पात्र हैं तो दोनों किस्त एक साथ भी आ सकती है. क्योंकि कुछ किसानों के खाते में केवाईसी न होने के चलते 10वीं किस्त अभी तक नही पहुंच पाई है.