News Nation Logo

अब UP में मिलेगी दिल्ली से भी सस्ती शराब, इन ब्रैंड्स की कीमत हुई आधी

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 29 May 2022, 04:15:28 PM
UP LIQ

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

UP Liquor rate: अब आपको सस्ती शराब खरीदने के लिए दिल्ली जाने की जरूरत नहीं है. क्योंकि यूपी में भी कई ब्रैंड्स की कीमत (premium brands liquor)दिल्ली से भी सस्ती कर दी गई है. यूपी में शराब की कीमत जानकर शराब शौकीनों में खूशी का माहौल है. जानकारी के मुताबिक 1 जून से यूपी में भी कई ब्रैंडस की कीमत बिल्कुल आधी होने की खबर है. हालाकि इसमें ज्यादातर महंगे बैंड्स ही शामिल हैं. बताया जा रहा है कि आबकारी अधिकारियों की शराब कंपनियों से बात फाइनल राउंड में है. आदेश आते ही संबंधित ब्रैंड्स पर कम कीमत का स्टीकर चस्पा कर दिया जाएगा. साथ ही पुरानी बनी शराब की बोतलों पर डिस्काउंट भी ओपन कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : महिलाओं को योगी सरकार का तोहफा, 7 बजे के बाद नहीं करा सकता कोई काम

आपको बता दें कि जैसे जॉनी वॉकर (Johnnie Walker) की पैरेंट कंपनी डियाजियो (Diageo) के अल्कोहल ब्रैंड्स की शॉर्टेज अगले कुछ समय तक बनी रहेगी. एक अप्रैल को नया फाइनेंशियल ईयर शुरू होने के साथ ही उत्तर प्रदेश में इंपोर्टेड ब्रैंड्स की शराब की किल्लत शुरू हो गई थी. लेकिन अगले कुछ दिनों में स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है. इसके साथ ही लोगों को सस्ती कीमत पर प्रीमियम शराब मिलेगी. विदेशी ब्रैंड्स के प्राइस स्ट्रक्चर की समीक्षा करने के बाद एक्साइज डिपार्टमेंट को लगा कि राज्य में इसकी कीमत दिल्ली के मुकाबले अधिक है. रेवेन्यू बढ़ाने के लिए आबकारी डिपार्टमेंट के आलाधिकारियों ने शराब कंपनियों से इसके लिए बात शुरु की. जिस पर कम रेट पर यूपी में शराब देने की सहमति बनी है.

 जानकारी के मुताबिक इंपोर्टेड ब्रैंड्स की कीमत लागत, इंश्योरेंस और फ्रेट के आधार पर तय होती है. बेसिक लेंडिंग कॉस्ट के बाद इस पर कस्टम टैरिफ लगता है. इसके बाद राज्य इस पर एक्साइज ड्यूटी लगाता है. एमआरपी फाइनल करने से पहले कंपनियां इसमें अपना प्रॉफिट जोड़ती हैं. विभाग ने पाया कि उत्तर प्रदेश और दिल्ली में एक समान ड्यूटी स्ट्रक्चर के बावजूद दिल्ली की तुलना में यूपी में कीमत अधिक है. इसके बाद शराब बनाने वाली कंपनियों को उत्तर प्रदेश में कीमतें कम करके दिल्ली के बराबर लाने को कहा गया.

First Published : 29 May 2022, 04:15:28 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.