logo-image

Tomato Prices: नियंत्रण में आए टमाटर के दाम, अब सिर्फ 40 रुपए प्रति किलो करें खऱीदारी

Tomato Price Update: टमारटर खरीदने वालों के लिए कल यानि 20 अगस्त से और ज्यादा रियायत मिलने वाली है. क्योंकि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कृषि से जुड़ी समितियों को सिर्फ 40 रुपए प्रति किग्रा की दर से टमाटर बेचने के आदेश जारी किये हैं.

Updated on: 19 Aug 2023, 10:11 AM

highlights

  • NCCF और NAFED 20 अगस्त से बेचेंगी 40 रुपए किलो टमाटर
  • कई शहरों में अभी भी 60 रुपए किलो बिक रहा टमाटर
  • मंत्रालय  ने सभी समितियों को टमाटर 40 रुपए किलो बेचने के दिये निर्देश

नई दिल्ली :

Tomato Price Update: महंगे टमाटर खरीद रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है.  20 अगस्त से टमाटर के दाम सिर्फ 40 रुपए प्रति किलो ही रह जाएंगे. क्योंकि NCCF और NAFED को मंत्रालय ने टमाटर के रेटों को पुराने दामों पर बेचने के निर्देश जारी किये हैं. आपको बता दें अब आम मार्केट में भी टमाटर के दाम 50 से 60 रुपए प्रतिकिलो पहुंच गए हैं. हालांकि मंडी विशेषज्ञों का मानना है कि यदि बारिश पड़ती है तो टमाटर के रेट एक बार फिर से हाइक पकड़ सकते हैं. हालांकि अब चांस कम ही दिख रहे हैं.  दिल्ली मंडी की बात करें तो 60 रुपए किलो टमाटर बेचा जा रहा है. वहीं नोएडा में अभी भी टमाटर के दाम 80 रुपए किलो पर अटके हैं..

यह भी पढ़ें : Good News: अब नहीं खऱीदना पड़ेगा मंहगा पेट्रोल-डीजल, सिर्फ 49 रुपए में मिलेगा फ्यूल

दरअसल, इस बार टमाटर के दाम 300 रुपए  प्रति किलो तक पहुंच गए थे. ये बात शायद ही किसी से छिपी हो. क्योंकि टमाटर गरीब हो या अमीर हर परिवार की सब्जी में यूज जरूर होता है. इसलिए रेस्टोरेंट व ढाबों पर भी खाने के रेटों में इजाफा देखने को मिलने लगा था. यही नहीं मिडिल क्लास परिवारों ने तो थाली से टमाटर को गायब ही कर दिया था. लेकिन अब किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि टमाटर के दाम अपनी औकात में आ चुके हैं. अब आप पहले की तरह सस्ते दामों में ही टमाटर खऱीद सकेंगे. सहकारी समितियों को सिर्फ 40 रुपए के रेट से टमाटर बेचने के निर्देश दिय़ गए हैं.

सस्ते रेट में बेच रही टमाटर 
आपको बता दें कि जुलाई महीने से कृषि से जुड़ी मार्केटिंग एजेंसियां एनसीसीएफ और एनएएफईडी सस्ते रेटों पर टमाटर बेंच रही हैं. दोनों ने घरेलू उपलब्धता को बढ़ावा देने और मूल्य वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार में सस्ते दामों में टमाटर बेचने के लिए अभियान चलाया था. शुरुआत में इन समितियों को 90 रुपए प्रति किग्रा टमाटर बेचने को कहा गया था, उसके बाद रेट कम करने के लिए कहा गया तो इन्होने 50 रुपए तक टमाटर बेचें. लेकिन हाल ही में उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने आदेश जारी किया है कि 20 अगस्त से 40 रुपए प्रति किग्रा के हिसाब से टमाटर बेचें जाएं.