logo-image

Good News: अब नहीं खऱीदना पड़ेगा मंहगा पेट्रोल-डीजल, सिर्फ 49 रुपए में मिलेगा फ्यूल

Flex-fuel: बहुत जल्द लोगों को महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत मिलने वाली है. क्योंकि आम चुनाव से पहले सरकार ने लोगों को महंगे पेट्रोल से राहत दिलाने के लिए कमर कस ली है. यही नहीं इसका मसौदा भी तैयार कर लिया गया है.

Updated on: 18 Aug 2023, 03:11 PM

highlights

  • सरकार ने चुनाव से पहले लोगों को राहत देने का बनाया प्लान 
  • इसी साल देश में  फ्लेक्स-फ्यूल कारें संचालित करने की योजना 
  • बायोएथेनॉल को लेकर कही ये बात, काफी सस्ती पड़ेगी कार की राइडिंग 

नई दिल्ली :

Petrol-Diesel Price : देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार आसमान छू रही हैं. लोगों को अब निजी वाहन चलाना खलने लगा है. कुछ लोगों ने तो निजी वाहन बेचकर पब्लिक ट्रांसपोर्ट (public transport) यूज करना शुरू कर दिया है. क्योंकि कुछ शहरों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए पार कर गई हैं. अब जब चुनाव सिर पर हैं तो सरकार ने पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel)का विकल्प खोज निकाला है. सरकार चुनाव से पहले इसे मार्केट में लाने की योजना बना रही है. सरकार के प्लान के बाद आपकी कार सिर्फ 49 रुपए प्रति लीटर में सड़कों पर फर्राटा भरती नजर आएगी. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Transport Minister Nitin Gadkari) कई कार्यक्रमों में फ्लेक्स ईंधन (Flex fuel)का जिक्र भी कर चुके हैं. 

यह भी पढ़ें : Sim Card Rule: अब सिम कार्ड का वेरिफिकेशन कराना हुआ जरूरी, नहीं कराने पर लगेगा 10 लाख रुपए का जुर्माना

कैसे काम करेगा फ्यूल फ्लेक्स 
एक्सपर्ट अनुपम के मुताबिक "फ्लेक्स ईंधन (Flex fuel) गैसोलीन और मेथनॉल या एथनॉल के संयोजन से बना एक वैकल्पिक ईंधन है. जिसे आप अपनी कार को इथेनॉल के साथ मिश्रित ईंधन पर चला सकते हैं,,. यही नहीं  ईवी की तुलना में फ्लेक्स-इंजन मूल रूप से एक मानक पेट्रोल इंजन है. जिसे अतिरिक्त घटकों द्वारा तैयार किया गया है. साथ ही ये इंजन कम पेट्रोल-डीजल की तुलाना में कम लागत में ही तैयार हो जाते हैं. यही नहीं पेट्रोल कार को भी फ्यूल इंजन में कंवर्ट किया जा सकता है. सरकार इस पर भी तेजी से काम कर रही है. फिलहाल इसे मार्केट में लाने के लिए सरकार एक्सपर्ट के साथ बैठकें कर रही हैं. ताकि चुनाव से पहले इसे मार्केट में उतारा जा सके.

इसी साल अनिवार्य करने की तैयारी 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 2024 में देश के आम चुनाव है. सरकार उससे पहले देशवासियों के ये तोहफा देना चाहती है. इसलिए इसी साल दिसंबर तक फ्लेक्स ईंधन मार्केट में लाने की तैयारी है. एक कार्यक्रम में  नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)घोषणा कर चुके हैं कि सरकार फ्लैक्स फ्यूल इंजन (Flex Fuel Engine) को अगले 6 महीने में अनिवार्य करने जा रही है. यदि ऐसा हुआ तो आपको सिर्फ 49 रुपए प्रति लीटर में कार दौड़ाने का अवसर प्राप्त होगा. यानि आपका सीधे आधा खर्च घट जाएगा. साथ ही ये लागू होने से आप अपनी कार इथेनॅाल से भी चला सकेंगे.