logo-image
लोकसभा चुनाव

Tomato Price Today: खाने से गायब हुआ टमाटर का स्वाद, जानिए कब गिरेंगे भाव

Tomato Price Today: टमाटर एक प्रमुख सब्जी है, जिसका इस्तेमाल भारतीय रसोई में खूब किया जाता है. कभी सब्जी, कभी सॉस तो कभी सलाद के रूप में टमाटर की खाने की थाली में एक मुख्य जगह है, लेकिन कीमतों में आए भारी उछाल ने लोगों का स्वाद फीका कर दिया है

Updated on: 28 Jun 2023, 11:49 AM

highlights

  • टमाटर के भाव में उछाल का सिलसिला जारी है
  • देश के कई शहरों में टमाटर 100 रुपए किलों से ऊपर बिक रहा है
  • टमाटर की बढ़ती कीमतों ने लोगों को बजट के साथ उनके स्वाद को भी बिगाड़ दिया है

New Delhi:

Tomato Price Today: टमाटर के भाव में उछाल का सिलसिला जारी है. देश के कई शहरों में टमाटर 100 रुपए किलों से ऊपर बिक रहा है. टमाटर की बढ़ती कीमतों ने लोगों को बजट के साथ उनके स्वाद को भी बिगाड़ दिया है. खाने की थाली से टमाटर का स्वाद बिल्कुल गायब हो गया है. वहीं, सरकार ने टमाटर के भाव में हुई वृद्धि को अस्थायी और मौसम-जनित बताया है और साथ ही कीमतें नीचे आने की बात कही है. उपभोक्ता मामलों के विभाग के सेक्रेटरी रोहित कुमार सिंह का कहना है कि टमाटर के भाव में उछाल एक स्थायी समस्या है. देश में ऐसा पहली बार नहीं हुई है. इस तरह की समस्या हर साल देखने को मिलती है. 

टमाटर की कीमत सामान्य होने में लगेगा 10 से 15 दिन का समय

दरअसल, टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जो बहुत जल्दी खराब होती है. बारिश की वजह से इसकी ढुलाई पर असर पड़ता है. रोहित कुमार ने आश्वासन देते हुए कहा कि आने वाले दिनों में टमाटर की कीमतें कम हो जाएंगी. उन्होंने कहा कि राजधानी दिल्ली में हिमाचल प्रदेश और सोलन से जल्द ही ताजा सप्लाई शुरू होने वाली है, जिससे टमाटर की कीमतें कंट्रोल होती नजर आएंगी. उन्होंने इसके लिए 10 से 15 दिन का समय बताया है. हालांकि इसको लेकर राज्य स्तर से भी प्रयास जारी है. तमिलनाडु सहकारिता, खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री पेरियाकरुप्पन ने कहा कि गरीबों और मध्यम वर्ग के लोगों को राहत देने के लिए टमाटर की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए पूरे तमिलनाडु में फार्म फ्रेश आउटलेट्स (एफएफओ) पर टमाटर बेचे जाएंगे. एफएफओ में टमाटर 68 रुपए प्रति किलो बेचा जाएगा. एफएफओ में 60 रुपए प्रति किलोग्राम पर टमाटर बेचने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं.

PM Kisan Scheme: किसानों के खाते में इस तारीख को आएगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त

टमाटर के साथ दूसरी सब्जी भी हुई महंगी

बिहार की राजधानी पटना में विक्रेता मोहम्मद फहीम ने बताया कि  देश के कई इलाकों में बारिश के कारण बिहार में भी सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई. मोहम्मद फहीम ने बताया, "टमाटर की कीमत 100 रुपए प्रति किलो हो गई है. जहां से टमाटर आ रहे है वहां बहुत बारिश हो रही है जिस कारण फसल गल गई है। पहले बिहार के टमाटर बिक रहे थे जोकि सस्ते थे पर अब वे खत्म हो गए हैं. अब टमाटर बेंगलुरु से आ रहे हैं.

Petrol Diesel Rate: देश में कैसे तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के भाव? जानें तेल के रेट का पूरा गणित

100 रुपए किलो से ऊपर बिक रहा टमाटर

उत्तर प्रदेश की बात करें तो लखनऊ में लगातार बारिश के कारण सब्जियों के दाम बढ़े. सबसे ज्यादा उछाल टमाटर की कीमतों में देखा गया एक विक्रेता ने बताया, "'टमाटर 100 रुपए किलो पर पहुंच गई है. जिन्हें 1 किलो की जरूरत है वे 250 ग्राम लेकर जा रहे हैं. पिछले 4-5 दिनों से टमाटर महंगा हुआ है. इससे लोगों के जेब पर काफी असर पड़ रहा है."