logo-image

PM Kisan Scheme: किसानों के खाते में इस तारीख को आएगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: देश के अन्नदाता यानी किसानों के लिए शुरू की गई पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का किसानों के बेसब्री से इंतजार है, ऐसे में सरकार इस तारीख को किस्त के 2,000 रुपए किसानों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है

Updated on: 28 Jun 2023, 08:53 AM

highlights

  • देश में सभी वर्गों को लिए केंद्र व राज्य सरकारों ने तमाम योजनाएं चलाई हुई हैं
  • इन योजनाओं के तहत लाभार्थियों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है
  • सभी वर्गों के साथ सरकार का मुख्य फोकस किसानों और उनकी समस्याओं पर है

New Delhi:

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: किसान, मजदूर, बेरोजगार और महिलाओं समेत देश में सभी वर्गों को लिए केंद्र व राज्य सरकारों ने तमाम योजनाएं चलाई हुई हैं. इन योजनाओं के तहत लाभार्थियों को किसी न किसी रूप में आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है. लेकिन पिछले कुछ समय में जो योजना सबसे ज्यादा चर्चा में बनी हुई है, वो है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. दरसअल, सभी वर्गों के साथ सरकार का मुख्य फोकस किसानों और उनकी समस्याओं पर है. केंद्र सरकार ने आने वाले कुछ सालों में किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है. इसी के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की भी शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों के हर साल 6,000 रुपए की आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है. 6,000 रुपए की यह राशि किसानों के बैंक खातों में 2,000-2,000 रुपए की किस्त के तौर पर डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है. 

Petrol Diesel Rate: देश में कैसे तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के भाव? जानें तेल के रेट का पूरा गणित

देश के लगभग 10 करोड़ किसानों को मिल रहा पीएम किसान योजना का लाभ 

पीएम किसान योजना का लाभ इस समय देश के लगभग 10 करोड़ किसानों को मिल रहा है. हालांकि अब किसानों को योजना की 14वीं किस्त का बेसब्री के साथ इंतजार है. नई जानकारी के अनुसार सरकार जुलाई के पहले हफ्ते में योजना की 14वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर सकती है. हालांकि पहले यह तारीख 30 जून बताई जा रही थी. आपको बता दें कि इससे पहले 27 फरवरी 2023 को किसानों को खाते में योजना की 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया गया था. अब जबकि 13वीं किस्त का पैसा आए 4 महीने से ज्यादा का समय हो गया है तो ऐसे में किसानों को 14वीं किस्त का इंतजार है. 

Vande Bharat Express: जानें क्या है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की स्पीड, किराया और खाने-पीने की सुविधाएं?

इन किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त

आपको बता दें कि कुछ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त नहीं मिलेगी. क्योंकि इन लोगों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है. अगर आपके आधार कार्ड में भी कोई गलती है तो आप भी योजना की 14वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं. बेहतर होगा कि आप समय रहते अपने आधार कार्ड में सुधार के साथ ई-केवाईसी भी करा लें. इसके साथ ही बैंक खातों में आ रही टेक्नीकल प्रॉब्लम को भी ठीक करा लिया जाए.