logo-image

Vande Bharat Express: जानें क्या है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की स्पीड, किराया और खाने-पीने की सुविधाएं?

Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भारत में निर्मित एक खास ट्रेन है, जिसमें स्पीड, खानपान, किराया और सुविधाओं से लेकर तमाम तरह की बातों का ख्याल रखा गया है. यही वजह है कि यह ट्रेन अक्सर चर्चा में रहती है

Updated on: 27 Jun 2023, 11:35 AM

New Delhi:

Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भारत की एडवांस टेक्नोलॉजी बेस्ड और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस शानदार ट्रेन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार को एक साथ पांच राज्यों के लिए पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है. इसके अलावा भी पिछले कुछ समय से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन काफी सुर्खियों में रही है. सोशल मीडिया पर भी लोगों द्वारा वंदे भारत ट्रेन में यात्रा करते हुए बहुत सारी तस्वीरें डाली गई हैं. इससे लोगों में इस ट्रेन को लेकर काफी उत्सुकता बनी हुई है. खासकर उन लोगों में जो अक्सर ट्रेनों में सफर करते हैं. लोग वंदे भारत ट्रेन की स्पीड, किराया और सुविधाओं के बारे जानना चाहते हैं. 

Petrol Diesel Rate: देश में कैसे तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के भाव? जानें तेल के रेट का पूरा गणित

जानें क्या है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया

आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि अगर आप वंदे भारत एक्सप्रेस से रांची से मेसरा तक का सफर करते हैं तो इसके लिए आपको 690 रुपए देने होंगे. हालांकि इसकी दूरी केवल 20 किलोमीटर है, लेकिन एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए आपको 690 रुपए और चेयरकार के लिए 365 रुपए देने होंगे. इसके साथ ही बरकाकाना के लिए 920 रुपए. जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास में पटना तक का किराया 2110 रुपए और चेयरकार में 1175 रुपए है. 

ये हैं खाने-पीने की सुविधाएं

खाने पीने की सुविधाओं की बात करें तो पटना से रांची तक के लिए भोजन के साथ ईसी टिकट 1930 रुपए निर्धारित है. वहीं, बिना खाने के यह 1760 रुपए रखा गया है.  चेयर कार में खाने के साथ प्रति यात्री किराया 1025 रुपए और बिना भोजन के 890 रुपए रखा है. 

Vande Bharat Express: देश के पांच राज्यों को आज मिलेगा वंदे भारत ट्रेनों का तोहफा, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

कितनी रफ्तार से दौड़ती है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस भारत में एक एडवांस टेक्नोलॉजी बेस्ड हाई स्पीड ट्रेन है. वंदे भारत भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर/घंटा रखी गई है. वंदे मातरम ट्रेन सभी जरूर सुविधाओं से लैस है. जैसे कि जीपीएस बेस्ड सूचना सिस्टम, CCTCV कैमरे, वैक्यूम बेस्ड बायो टॉयलेट आदि.