logo-image

Tomato Price Today: टमाटर के महंगे भाव से राहत कब? जानें विशेषज्ञों की राय

Tomato Price Today: टमाटर देशवासियों को नौ-नौ आंसू रुला रहा है...बढ़ती कीमतों पर कोई लगाम नहीं लग पा रही है, हालांकि कुछ सरकारी प्रयास भी हुए हैं लेकिन वो नाकाफी साबित हो रहे हैं

Updated on: 15 Jul 2023, 12:00 PM

highlights

  • महंगाई इस समय देशवासियों की कमर तोड़ रही है
  • सबसे ज्यादा आग तो सब्जियों पर पड़ रही है
  • टमाटर के बढ़ते भाव रोके नहीं रुक रहे हैं

New Delhi:

Tomato Price Today: महंगाई इस समय देशवासियों की कमर तोड़ रही है. सबसे ज्यादा आग तो सब्जियों पर पड़ रही है. टमाटर के बढ़ते भाव रोके नहीं रुक रहे हैं. आलम यह है कि दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में टमाटर के खुदरा रेट 250 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं. टमाटर के साथ ही आलू, हरी मिर्च, लौकीस भिंडी, शिमला मिर्च और गोभी जैसी सब्जियों के भाव भी आसमान छू रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार चंडीगढ़ में टमाटर सबसे महंगा बिक रहा है. टमाटर की कीमत यहां 350 रुपए किलो तक दर्ज की गई है. जबकि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में एक किलो टमाटर का भाव ढ़ाई सौ रुपए किलो तक पहुंच गया है.

यह खबर भी पढ़ें- Delhi Flood: दिल्लीवासियों के लिए राहत, कम होने लगा यमुना का पानी... घटकर 207.72 मीटर हुआ

300 रुपए किलो तक जाएगा टमाटर का खुदरा भाव

बाजार विशेषज्ञों की मानें तो भारी बारिश के कारण टमाटर की फसल बर्बाद होने का सिलसिला जारी है, जिसकी वजह से आने वाले दिनों में टमाटर की कीमत 300 रुपए किलो तक जा सकती है. नेशनल कमोडिटी मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड के सीईऔ संजय गुप्ता के अनुसार टमाटर अभी और भी महंगा होने वाला है. उन्होंने कहा कि अगले दो महीनों तक जनता को महंगाई से राहत मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. संजय गुप्ता कहते हैं कि बारिश के कारण यूपी, राजस्थान और हरियाणा में टमाटर की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है. जिसकी वजह से टमाटर के उत्पादन पर बुरा असर पड़ेगा और मांग और आपूर्ति के गणित में टमाटर के भाव चढ़ेंगे. 

यह खबर भी पढ़ें- IMD Alert: यूपी-बिहार में आज भी बारिश की संभावना, ऐसा रहेगा दिल्ली में मौसम

दिल्ली-एनसीआर में 90 रुपए किलो बिक रहा सरकारी टमाटर

वहीं, टमाटर समेत दूसरी सब्जियों की बढ़ती कीमतों को कंट्रोल करने में जुटी सरकार खुद कम कीमत पर टमाटर सेल कर रही है, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ ने कल यानी शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में 90 रुपए किलो के भाव पर टमाटर बेचा. इसके लिए सरकार ने टमाटर मोबाइल वैन बनाई हैं, जो दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में जा रही हैं. इसके अलावा नोएडा और ग्रेटर नोएडा के दफ्तरों के बाहर भी सस्ती दरों पर टमाटर बेचे जा रहे हैं.