logo-image

Delhi Flood: दिल्लीवासियों के लिए राहत, कम होने लगा यमुना का पानी... घटकर 207.72 मीटर हुआ

Delhi Flood: दिल्ली में अभी भी बाढ़ जैसे हालात हैं...सड़कें पानी से लबालब हैं, घरों में पानी घुस गया है...लोग घर से बेघर हो गए हैं और राहत शिविरों में पहुंचकर अपनी जान बचा रहे हैं....

Updated on: 15 Jul 2023, 08:53 AM

highlights

  • दिल्ली में जारी जल तांडव के बीच दिल्लीवासियों के लिए आज राहतभरी खबर
  • दिल्ली में कम होने लगा यमुना नदी का पानी, सरकार ने ली राहत की सांस
  • बारिश नहीं हुई तो दिल्ली वालों को यमुना में बाढ़ से जल्द मिल सकती है राहत

New Delhi:

Delhi Flood:  देश की राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से जारी जल-प्रलय के बीच आज यानी शनिवार को कुछ राहतभरी खबर आई है. खबर ये है कि दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर धीरे-धीरे कम होने लगा है और घटकर 207.72 मीटर के पैमाने पर पहुंच गया है. हालांकि इसे पूरी राहत के तौर पर नहीं देखा जा सकता क्योंकि यमुना अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों तक हुई भारी बारिश और हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से काफी ऊपर पहुंच गया है.

यह खबर भी पढ़ें- IMD Alert: यूपी-बिहार में आज भी बारिश की संभावना, ऐसा रहेगा दिल्ली में मौसम

दिल्ली के कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे स्थिति उत्पन्न

यमुना का जलस्तर बढ़ने से दिल्ली के कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे स्थिति उत्पन्न हो गई है. यहां कई इलाकों में जलभराव से भारी संकट खड़ा हो गया है और सड़के पानी से लबालब नजर आ रही हैं. सबसे ज्यादा प्रभाव यमुना बैंक, आईटीओ, लाल किला, वजीराबाद, राजघाट और सुप्रीम कोर्ट समेत दिल्ली के निचले इलाकों पर बड़ा है. यहां घरों में पानी घुस गया है और लोग घर से बेघर होकर राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं. हालांकि यहां सरकार ने शरणार्थियों के लिए खाने-पीने और रहने की व्यवस्था की है. दिल्ली में जलभराव का सबसे बड़ा असर ट्रैफिक सिस्टम पर पड़ा है. बसों के साथ दिल्ली मेट्रो की सर्विस भी प्रभावित हुई है.

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Price Today: देश के कई राज्यों में बदल गए ईंधन के भाव, देखें ताजा रेट लिस्ट

हर दो घंटे में दो सेंटीमीटर जल घट रहा यमुना का जल

एक रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार रात 8 बजे से यमुना का जलस्तर कम होने लगा है. हर दो घंटे में दो सेंटीमीटर जल घट रहा है. हालांकि यमुना का पानी अभी भी खतरे से 3 मीटर ऊपर बह रहा है. यमुना का पानी कम होने से शासन और प्रशासन ने राहत की सांस ली है. माना जा रहा कि दिल्ली में अगर बारिश नहीं होती तो यमुना के पानी से जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद है.