logo-image

Tomato Price Today: टमाटर, हरी मिर्च और अदरक के बाद अब यह सब्जी भी हुई महंगी, 200 रुपए किलो हुआ भाव

Tomato Price Today: वैसे तो मॉनसून सीजन में हर बार सब्जियों के बढ़े हुए दाम देखे जाते हैं, लेकिन इस बार भाव आसमान छू रहे हैं. इनमें भी टमाटर के भाव ने तो सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं

Updated on: 06 Jul 2023, 10:21 AM

New Delhi:

Tomato Price Today: वैसे तो मॉनसून सीजन में हर बार सब्जियों के बढ़े हुए दाम देखे जाते हैं, लेकिन इस बार भाव आसमान छू रहे हैं. इनमें भी टमाटर के भाव ने तो सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. देश के कई शहरों में टमाटर का भाव 200 रुपए किलो तक पहुंच गया है. जबकि ज्यादातर जगहों पर 150 से 160 रुपए प्रति किलो टमाटर का आम भाव बना हुआ है. टमाटर के साथ ही अब दूसरी सब्जियां भी आम आदमी की पहुंच से बाहर निकलती हुई नजर आ रही हैं. इनमें अदरक और हरी मिर्च के बाद अब हरे धनिए के भाव रॉकेट बन गए हैं. बाजार में हरा धनियां 200 रुपए किलो तक मिल रहा है.

यह खबर भी पढ़ें- Weather News Today: दिल्ली के कई इलाकों में बरसे बदरा, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

धनिया 200 रुपए किलो, अदरक 200-260 रुपए किलो

उत्तर प्रदेश के कानपुर में टमाटर और अन्य सब्जियों की कीमत में बढ़ोतरी होने से आम जनता परेशान है. एक व्यक्ति ने बताया, "सब्जी अब सोने की कीमत में आ रही है. बारिश होने के बाद टमाटर अब 150-160 रुपए किलो बिक रहा है. धनिया 200 रुपए किलो, अदरक 200-260 रुपए किलो बिक रहा है. लोगों की आमदनी कम हो रही है और महंगाई बढ़ रही है, ये सोचने का विषय है." बिहार की राजधानी पटना में टमाटर और अन्य सब्जियों की कीमत में बढ़ोतरी के विक्रेता परेशान हैं. एक सब्जी विक्रेता ने बताया, "महंगाई का नियंत्रण तो सरकार के हाथ में है। महंगाई से सभी का बजट बिगड़ जाता है. पहले ग्राहक जहां 2 किलो टमाटर खरीदते थे, वो अब आधा किलो टमाटर लेते हैं. अभी टमाटर 110-120 रुपए किलो है.

कांग्रेस ने अपने ट्वीट में बताए सब्जियों मौजूदा दाम-

  • नींबू :         400 रुपए किलो
  • हरी मिर्च :  400 रुपए किलो
  • अदरक :    400 रुपए किलो
  • धनिया :      200 रुपए किलो
  • टमाटर :     160 रुपए किलो
  • लहसुन :     130 रुपए किलो
  • परवल :        80 रुपए किलो
  • अरबी :         80 रुपए किलो
  • भिंडी :          70 रुपए किलो

यह खबर भी पढ़ें- Tomato Price Hike: यहां पेट्रोल से महंगा बिक रहा टमाटर, जानें कब गिरेंगे भाव

जाने कब कम होंने टमाटर के भाव

बाजार विशेषज्ञों की मानें तो जब तक मार्केट में देशी टमाटर की आमद नहीं हो जाती तब तक टमाटर के भाव कम नहीं होने वाले. वहीं, सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि इस समय हाई क्वालिटी का टमाटर 200 रुपये तक बिक रहा है. जबकि साधारण किस्म के टमाटर का भाव 120 रुपये के आसपास है. इसके साथ ही टमाटर के अलावा अदरक, हरी मिर्च और हरे धनिये के भी लगातार बढ़ रहे हैं.