logo-image

Toll Tax Rules: क्या टोल प्लाजा पर छूट के दायरे में आती है आर्मी? जानें क्या कहता है NHAI का नियम

Toll Tax Rules: जब से फास्टैग सिस्टम शुरू हुआ है तब से कई लोगों को कंफ्यूजन है कि आखिर वे छूट के दायरे में आते हैं या नहीं. ताजा नियम आर्मी के जवानों के लिए लागू किया गया है.

Updated on: 19 Jan 2024, 11:54 AM

highlights

  • कई बार एग्जेंप्शन की वजह से टोल बूथ पर लग जाती है लंबी कतार 
  • एनएचएआई ने किया साफ सेना के जवानों को कब मिलती है छूट
  • निजी वाहन वाले सेना के जवानों को देना होगा टोल टैक्स

नई दिल्ली :

Toll Tax Rules: जब से फास्टैग सिस्टम शुरू हुआ है तब से कई लोगों को कंफ्यूजन है कि आखिर वे छूट के दायरे में आते हैं या नहीं. ताजा नियम आर्मी के जवानों के लिए लागू किया गया है. जिसमें साफ कहा गया है कि यदि सेना के जवान निजी वाहन से अपने काम से कहीं जा रहे हैं तो उन्हें फास्टैग लगाना जरूरी है. क्योंकि नियमानुसार निजी काम के लिए छूट का प्रावधान नहीं हैं. हां यदि सेना के जवान सरकारी वाहन में है तो उन्हें ससम्मान छूट होती है. उस वक्त उन्हें किसी भी फास्टैग की जरूरत नहीं होती है... 

यह भी पढ़ें : EPFO का बड़ा अपडेट, अब आधार कार्ड नहीं होगा डेट ऑफ बर्थ प्रूफ

फास्टैग अनिवार्य
आपको बता दें कि जब फास्टैग व्यवस्था नहीं थी, तब वाहन को रोककर टोल टैक्स वसूल किया जाता था. लेकिन जब से फास्टैग व्यवस्था शुरू हुई है तो किसी भी टोल प्लाजा पर वाहन को रुकने की जरूरत नहीं होती. फास्टैग को रिचार्ज किया जाता है. साथ ही ऑनलाइन टोल के पैसे डिडेक्ट हो जाते हैं. लेकिन ऐसे में कुछ विशिष्ट लोग ऐसे होते हैं जो टोल कर्मियों को अपना आईडी कार्ड दिखाकर बहस करने लगते हैं. बहस करने से पहले टोल कर्मियों व संबंधित व्यक्तियों को एनएचएआई नियम जानना जरूरी है.  

क्या है सेना के जवानों के लिए नियम
सेना के जवान सभी के लिए सम्मान का पात्र होते हैं. ऐसे सवाल आता है कि क्या उन्हें टोल प्लाजा पर छूट है अथवा नहीं, तो आपको बता दें कि यदि सेना के जवान ऑन ड्यूटी होते हैं.  यानि सरकारी वाहन में सवार होते हैं तो उन्हें देश के हर टोल प्लाजा पर छूट दी जाती है. जबकि यदि वे अपने निजी वाहन से टोल क्रॅास कर रहे हैं तो उन्हें  किसी प्रकार की छूट नहीं दी जाती है.ऐसे में सेना के जवान को टोल टैक्स देना होगा, साथ ही फास्टैग की अनिवार्यता भी रहेगी. इसके लिए NHAI की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई है.