logo-image

Toll Tax New System: अब 20 की स्पीड पर खाते से कटेगा टोल, बैरियर-रहित टोल टैक्स कलेक्शन सिस्टम होगा स्टार्ट

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय टोल कलेक्शन की तकनीक में जल्द ही बदलाव करने वाला है. जानकारी के मुताबिक नए टोल कलेक्शन सिस्टम में चलती कार से आपके खाते से टोल का पैसा कट जाएगा. इसके लिए आपको रुकने की जरूरत नहीं होगी.

Updated on: 04 Aug 2023, 12:33 PM

highlights

  • परिवहन राज्यमंत्री के मुताबिक टोल टैक्स के नए सिस्टम का चल  रहा परीक्षण 
  • जितनी दूरी के लिए टोल रोड़ का इस्तेमाल किया, उतना पैसा होगा डिडटक्ट
  • फास्टैग में टोल पर रुकने की होती है जरूरत, फास्टैग से कई गुना करेगा काम 

नई दिल्ली :

Toll Tax New System: देश में सड़कों का जाल बिछा हुआ है. अब ज्यादातर शहरों की दूरी घटकर कम हो गई है. क्योंकि हर शहर के लिए चमचमाती सड़क सरकार ने बना दी है. लेकिन आपको जानकर हैराना होगी कि अब सड़क एवं परिवहन विभाग टोल टैक्स कलेक्शन की टैक्नोलॅाजी इंप्रुव कर रहा है. नए सिस्टम के तहत आपको टोल नाके पर गाड़ी रोकने की जरूरत नहीं होगी. बल्कि गाड़ी की स्पीड में ही खाते से टोल टैक्स के पैसे कट जाएंगे. सड़क राज्य परिवहन मंत्री के मुताबिक नए टोल कलेक्शन का अभी परीक्षण किया जा रहा है. जल्द ही ट्रायल भी शुरू किया जाएगा. जिसके  बाद फास्टैग के दिन खत्म हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें : Delhi Metro: कैश में मेट्रो कार्ड व टिकट लेने का झंझट हुआ खत्म, अब सभी स्टेशन पर UPI सुविधा हुई शुरू

अभी तक फास्टैग से कटता है टोल
 आपको बता दें कि अभी तक पूरे देश में फास्टैग व्यवस्था लागू है. लेकिन आने वाले दिनों में फास्टैग का जमाना खत्म हो जाएगा. क्योंकि टोल बूथों पर टोल कलेक्शन के लिए बैरियर रहित टोल बूथों की स्थापना होना बताया जा रहा है. जिससे आपकी गाड़ी की स्पीड कम हुए बगैर ही आपके खाते से पैसा कट जाएगा. यही नहीं इससे इस झंझट से भी मुक्ति मिल जाएगी कि मैने तो कम टोल रोड यूज की है. सरकार का मानना है कि इससे टोल पर चलने वाली वीआईपी कल्चर भी खत्म हो जाएगी. जो भी गाड़ी टोल रोड से गुजरेगी खाते से पैसे कट जाएंगे. हालांकि अभी इसका परीक्षण चल रहा है, लागू कब तक होगा इसकी कोई डेट निर्धारित नहीं की गई है.. 

मेरठ दिल्ली हाईवे पर चल रहा परीक्षण 
सरकार बैरियर-रहित टोल टैक्स कलेक्शन सिस्टम शुरू करने की योजना बना रही है. इसका परीक्षण फिलहाल मेरठ दिल्ली हाईवे पर किया जा रहा है. ब ताया जा रहा है कि परीक्षण सफल होने के बाद लागू करने की डेट निर्धारित की जाएगी.  बताया जा रहा है कि इससे आपके अकाउंट से सिर्फ उतना ही पैसा कटेगा, जितना आपने टोल रोड़ को यूज किया है.  परिवहन राज्य मंत्री ने बताया कि इससे लोगों का टाइम बचेगा. साथ ही टोल पर आने वाले खर्च से भी एनएएचआई को मुक्ति मिल जाएगी. परिवहन मंत्री के मुताबिक आप सिर्फ 10 सेकंड में टोल से क्रॅास हो जाएंगे.