logo-image

Delhi Metro: कैश में मेट्रो कार्ड व टिकट लेने का झंझट हुआ खत्म, अब सभी स्टेशन पर UPI सुविधा हुई शुरू

मेट्रो में सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब यात्री किसी भी मेट्रो स्टेशन पर यूपीआई से पैमेंट कर सकेंगे. दिल्ली एनसीआर के सभी स्टेशन पर यूपीआई सुविधा शुरू कर दी गई है.

Updated on: 04 Aug 2023, 11:57 AM

highlights

  • अभी तक निकटवर्ती मेट्रो स्टेशन पर जाकर ही मिलता था मेट्रो  कार्ड व टिकट 
  • सभी काउंटर्स पर मौजूद होगी UPI पैमेंट की सुविधा
  • 2018 में शुरू की गई सर्विस का हुआ विस्तार, अब सभी मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली :

Delhi Metro Update: अगर आप दिल्ली मेट्रों में सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि डीएमआरसी ने यात्रियों की सुविधा के लिए अभी सभी स्टेशनों में पर यूपीआई से पैमेंट मान्य कर दी है. यही नहीं अब यूपीआई के माध्यम से ही आप मेट्रो कार्ड व टिकट खरीद सकेंगे.  आपको बता दें कि ये सुविधा डीएमआरसी ने 2018 में शुरू की थी. लेकिन अब इसका विस्तार कर दिया गया है. यानि अब दिल्ली एनसीआर के किसी भी स्टेशन पर यूपीआई सुविधा का लाभ लिया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक भी स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीन और काउंटरों पर यूपीआई से पेमेंट करने की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है.. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojna: अब पूरा कर लें ये दोनों काम, खाते में क्रेडिट होंगे सीधे 4000 रुपए

यात्रियों को होगा लाभ 
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के मुताबिक यूपीआई सुविधा के माध्यम से टिकटिंग सर्विस और कम्यूटर्स के सफर को डिजिटल और बिना किसी परेशानी के होने वाला बनाया जा रहा है. ताकि पैसेंजर को मेट्रो कार्ड या टिकट खऱीदने में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े. आपको बता दें कि डीएमआरसी ने ये सुविधा 2018 में शुरू की थी. लेकिन अब इसका विस्तार कर दिया गया है. अब मेट्रो के प्रत्येक काउंटर पर यूपीआई पैमेंट सुविधा शुरू कर दी गई है.  जैसे में रोजमर्रा की जिंदगी में यूपीआई से सामान खरीदने पर पैमेंट करते हैं अब मेट्रो कार्ड व टिकट के लिए भी उसी तरह पैमेंट कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ एक क्यूआर कोड स्कैन करना होगा. साथ ही स्टेशन का नाम डालना होगा. पैमेंट आपके खाते से कट जाएगा. 

टिकट वेंडिंग मशीन पर कर पाएंगे स्कैन
आपको दिल्ली एनसीआर के सभी मेट्रो स्टेशन वर टिकट वेंडिंग मशीन मिलेगी. जहां आपको बड़े आकार का क्यूआर कोड़ भी दिखाई देगा. जिसके माध्यम से आप पैमेंट कर सकते हैं. इससे जहां यात्रियों को लाइन में लगने से मुक्ति मिलेगी, वहीं उनका ज्यादा टाइम भी नष्ट नहीं होगा. क्योंकि क्यूआर कोड़ का फोटो खींचकर भी आप रख सकते हैं.  अभी तक स्टेशन पर सिर्फ डेबिट कार्ड या कैश में ही यात्री पैमेंट कर पाते थे.