logo-image

PM Kisan Yojna: अब पूरा कर लें ये दोनों काम, खाते में क्रेडिट होंगे सीधे 4000 रुपए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को निराश होने की जरूरत नहीं है, यदि आपके खाते में अभी तक भी 14वीं किस्त की धनराशि नहीं पहुंची है तो सरकार द्वारा बताई गाइडलाइन फॅालो करे योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.

Updated on: 09 Aug 2023, 03:42 PM

highlights

  • लगभग 3 करोड़ किसान रह गए 14वीं किस्त से वंचित, विभाग ने बताया पाने का तरीका 
  • विभाग ने इसके पीछे दिया तर्क, बताया गाइडलाइन फॅालो न करना बना कारण 
  • 27 जुलाई को राजस्थान के सीकर से देश के 8.5 करोड़ किसानों के खाते में भेजी गई थी धनराशि 

नई दिल्ली :

PM Kisan 14th Installment: जिन लाभार्थियों के खाते में अभी तक भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  (PM Kisan Samman Nidhi)का लाभ नहीं पहुंचा है, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. लाभ पाने के लिए उन्हें सबसे पहले सरकार द्वारा बताए गए दोनों नियमों को फॅालो करना है. इसके बाद संबंधित किसान के खाते में 14वीं और 15वीं दोनों किस्तों का  लाभ एक साथ पहुंच सकता है. यानि ऐसे किसानों के खाते में सीधे 4000 रुपए क्रेडिट हो सकते हैं. लेकिन इसके लिए ईकेवाईसी व भूसत्यापन  कराना जरुरी होगा. 

इन कारणों की वजह से अटक सकती है किस्त 
दरअसल, 27 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान के सीकर डीबीटी के माध्यम से देश के 8.5 किसानों के खाते में पीएम सम्मान निधि की 14वीं किस्त ट्रांसफर की है. लेकिन इस सीजन भी लगभग 3 करोड़ किसान ऐसे हैं जिन्हें पात्रता के बाद भी स्कीम का लाभ नहीं मिला है. ऐसे किसान अभी भी संबंधित बैंक के चक्कर लगा रहे हैं. इन लाभार्थियों के लिए सरकार का संदेश है कि भू सत्यापन व ईकेवाईसी को जल्द से जल्द पूरा करा लें.  क्योंकि ज्यादातर किसानों को इन्हीं दोनों कारणों के चलते लिस्ट से अलग किया गया है. 

गलती में करें सुधार, दोनों किस्त आएंगी एक साथ 
विभागीय अधिकारियों का तो यहां तक मानना है कि यदि आप 15वीं किस्त से पहले भूलेख सत्यापन और ईकेवाईसी का काम पूरा कर लेंगे तो आपको दोनों किस्तों का लाभ एक साथ भी मिल सकता है. यानि आपके खाते में 2 हजार के स्थान पर पूरे 4000 रुपए क्रेडिट किये जा सकते हैं. लेकिन ये तभी संभव होगा. जब आप सरकार द्वारा बताए नियमों को फॅालो करेंगे. आपको बता दें कि अब दिसंबर में 15वीं किस्त सरकार लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर करेगी. इससे पहले ही सभी पात्र किसानों को दोनों गलतियों में सुधार करना है..