logo-image

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की फिर आई मौज, SBI ने कर दी ये बड़ी घोषणा

electric vehicle: अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए सिर्फ राज्य सरकारें ही छूट प्रदान नहीं कर रही हैं. बल्कि देश का सबसे बड़ा बैंक भी एक कदम आगे आ गया है.

Updated on: 15 Jun 2022, 05:35 PM

नई दिल्ली :

electric vehicle: अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए सिर्फ राज्य सरकारें ही छूट प्रदान नहीं कर रही हैं. बल्कि देश का सबसे बड़ा बैंक भी एक कदम आगे आ गया है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India)ने जानकारी दी है कि वो इलेक्ट्रि्क व्हीकल (electric vehicle) खरीदने के लिए ग्रीन कार लोन स्कीम (Green Car Loan Scheme) लेकर आया है. इसके तहत ऐसे लोन पर 0.20 फीसदी की छूट मिल रही है. जिससे इलेक्ट्रिक कारों (electric cars) की कीमत में काफी कटौती देखने को मिलेगी. आपको बता दें कि एसबीआई ने हाल ही में एक ट्वीट किया है जिसमें जानकारी दी गई है कि ई-वहीकल खरीदने पर आपको सामान्य लोन की ब्याज दरों से 0.20 फीसदी कम ब्याज दरों पर लोन मिल पाएगा. यही नहीं प्रोसेसिंग फीस भी पूरी तरह माफ कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: रेलवे में नौकरी का सपना संजोए युवाओं के लिए अच्छी खबर, रेलवे शुरू करेगा 1.50 लाख पदों पर भर्ती

ये है ग्रीन लोन पॅालीसी 
आपको बता दें कि इस लोन को चुकाने के लिए ग्राहक को 8 साल का वक्त मिलता है और इसके तहत गाड़ी की ऑनरोड कीमत का 100 फीसदी तक का लोन एसबीआई से हासिल कर सकते हैं. फिलहाल एसबीआई के कार लोन की ब्याज दरें 7.25 फीसदी सालाना से 7.60 फीसदी तक सालाना होती हैं और आपको इसके आधार पर ग्रीन कार लोन के लिए 0.20 फीसदी कम की दर पर लोन मिल सकता है. साथ ही ग्राहक को प्रोसेसिंग फीस से भी पूरी तरह मुक्ति रहेगी. इसलिए यदि आप इलेक्ट्रिक कार खऱीदना चाहते हैं, तो बिना देर किये भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ग्रीन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये हैं अन्य बैंकों की ब्याददर
आईडीबीआई बैंक 7.30 फीसदी की दर से ई-व्हीकल लोन दे रहा है. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 7.25 फीसदी की दर से ई-व्हीकल लोन दे रहा है. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 7.25 फीसदी की दर से ई-व्हीकल लोन दे रहा है. पंजाब नेशनल बैंक 7.05 फीसदी और इंडसइंड बैंक 7 फीसदी की दर से  ई-व्हीकल लोन दे रहा है. साथ ही कई प्राइवेट बैंक के अपनी-अपनी ब्याज दरें हैं. साथ ही दिल्ली सहित कई अन्य राज्यों ने भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर अपनी ओर से छूट निर्धारित की है. दिल्ली में ये छूट 5 प्रतिशत है.