logo-image

Indian Railways: रेलवे में नौकरी का सपना संजोए युवाओं के लिए अच्छी खबर, रेलवे शुरू करेगा 1.50 लाख पदों पर भर्ती

IRCTC: रेलवे में नौकरी करने का सपना संजोए युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के 18 माह में 10 लाख नौकरी देने की घोषणा के बाद रेलवे ने भी पिटारा खोल दिया है.

Updated on: 15 Jun 2022, 04:43 PM

highlights

  • रेलवे ने अगले एक साल में लगभग डेढ़ लाख नौकरी देने का बनाया प्लान 
  • मोदी ने मंगलवार को ही 10 लाख नौकरी देने का किया था वायदा 

नई दिल्ली :

IRCTC: रेलवे में नौकरी करने का सपना संजोए युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के 18 माह में 10 लाख नौकरी देने की घोषणा के बाद रेलवे ने भी पिटारा खोल दिया है. रेलवे सूत्रों का दावा है कि भारतीय रेलवे (Indian Railways)अगले 1 साल में 1,48,463 लोगों की भर्ती करेगा. जानकारी के मुताबिक रेलवे ने पिछले आठ वर्षों का ब्यौरा देते हुए बताया कि औसतन सालाना 43,678 लोगों की भर्ती की गई. रेलवे अधिकारियों का दावा है कि ये साल रेलवे में नौकरी के लिहाज से बहुत ही शानदार साबित होगा. पहली भर्ती की विज्ञपति कुछ ही दिनों में जारी की जाएगी.  इसलिए जो भी युवा रेलवे में नौकरी करने का मन बनाएं हैं. रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट को रीड करते रहें.

यह भी पढ़ें : UP पुलिस में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, 40 हजार जवानों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

आपको बता दें कि सोमवार को प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर जानकारी दी गई कि पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी विभागों और मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा की और निर्देश दिया कि सरकार द्वारा अगले 1.5 वर्षों में मिशन मोड में 10 लाख लोगों की भर्ती की जाए. जिसके बाद वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग द्वारा वेतन व भत्तों पर जारी ताजा वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार के कुल नियमित सिविल कर्मचारियों (केंद्र शासित प्रदेशों सहित) की संख्या एक मार्च 2020 की अवधि तक 31.91 लाख थी, जबकि स्वीकृत पदों की कुल संख्या 40.78 लाख थी. इस हिसाब से करीब 21.75 प्रतिशत पद रिक्त थे. 

इन विभागों में रेलवे, रक्षा (सिविल), गृह कार्य, डाक और राजस्व शामिल हैं. कुल 31.33 लाख पदों की निधार्रित संख्या (संघ शासित प्रदेशों को छोड़कर) में रेलवे की हिस्सेदारी 40.55 प्रतिशत है. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार सरकारी सूत्रों ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश के बाद विभिन्न विभागों और मंत्रालयों को रिक्तियों का विवरण तैयार करने के लिए कहा गया है. साथ ही समग्र समीक्षा के बाद 10 लाख लोगों की भर्ती करने का निर्णय लिया गया.