logo-image

UP पुलिस में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, 40 हजार जवानों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

UP Police Department Recruitment 2022: आज प्रधानमंत्री मोदी ने 18 माह में 10 लाख नौकरी देने की घोषणा की है. घोषणा के तुरंत बाद ही यूपी पुलिस (UP Police) में 40 हजार पदों पर भर्ती की परिक्रिया शुरू हो गई है.

Updated on: 14 Jun 2022, 07:47 PM

highlights

  • यूपी सरकार ने ताबादला पॅालीसी को भी किया लागू 
  • 15 दिनों पात्र कर्मचारियों के हो सकेंगे तबादले
  •  यूपी कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई अहम फैसले 

नई दिल्ली :

UP Police Department Recruitment 2022: आज प्रधानमंत्री मोदी ने 18 माह में 10 लाख नौकरी देने की घोषणा की है. घोषणा के तुरंत बाद ही यूपी पुलिस (UP Police) में 40 हजार पदों पर भर्ती की परिक्रिया शुरू हो गई है. जिससे पुलिस में भर्ती होने का सपना संजोए युवाओं के चेहरे पर मुस्कुराहट साफ देखी जा सकती है. मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) कैबिनेट ने पुलिस विभाग में बंपर भर्ती को मंजूरी दे दी. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी (Chief Secretary Home Avnish Awasthi)के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ ने रोजगार को लेकर जो समय सीमा दी थी वह उसके पहले ही उस लक्ष्य को छूना चाहते हैं. इसी के चलते नई सरकार की पहली भर्ती परिक्रिया शुरु कर दी गई है. उन्होने बताया कि पुलिस विभाग में 40 हजार पदों पर जवानों की भर्ती होगी. इसके लिए यूपी कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है.

यह भी पढ़ें : IRCTC: माता वैष्णो के भक्तों के लिए खुशखबरी, रेलवे लाया है शानदार टूर पैकेज

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में इस बारे में जानकारी दी गई है. सरकार ने प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने की अपनी मंशा को एक बार फिर से साफ कर दिया है. इसी के चलते पुलिस विभाग में 40 हजार पदों पर जवानों की भर्ती का रास्ता साफ कर दिया गया. 
बताया गया है कि भर्ती की जानकारी अधिकारिक वेबसाइट (www.uppbpb.gov.in) पर दी जाएगी. जानकारी के मुताबिक रेडियो शाखा में 2430 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा जल्द ही आयोजित होगी. साथ ही कांस्टेबल और इसके समकक्ष पदों के लिए 26382, कांस्टेब पीएसी के 8540, जेल वार्डर के 1582 सहित अन्य पदों पर भर्ती होगी. 

अब हो सकेंगे ट्रांसफर
दो सालों के बाद योगी सरकार ने कर्मचारियों के लिए ट्रांसफर पॉलिसी जारी कर दी है. जल्द ही इसका शासनादेश कार्मिक विभाग जारी कर देगा. कैबिनेट में जिस ट्रांसफर पॉलिसी पर मुहर लगी है उसके मुताबिक अगले 15 दिनों में 30 जून तक सभी पात्र कर्मचारियों के तबादले कर दिये जाएंगे. ये पॉलिसी सिर्फ एक साल यानी इसी वित्तीय वर्ष के लिए जारी की गई है.