logo-image

सिर्फ 100 रुपए के निवेश में लखपति बनाएगी ये स्कीम, मैच्योरिटी पर मिलेगा 14 लाख का मोटा फंड

Post Office: अगर आप कम निवेश में लखपति बनने का ख्वाब देखते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम आ सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (post office) की ये स्कीम आपके सपने को महज 100 रुपए में पूरा करने का वचन देती है.

Updated on: 31 Oct 2022, 10:40 AM

highlights

  • 18 साल से 45 साल का कोई भी व्यक्ति ले सकता है योजना का लाभ 
  • पॅालिसी धारक की मृत्यु पर उसके परिवार को बोनस की सुविधा भी देती है स्कीम

नई दिल्ली :

Post Office: अगर आप कम निवेश में लखपति बनने का ख्वाब देखते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम आ सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस  (post office) की ये स्कीम आपके सपने को महज 100 रुपए में पूरा करने का वचन देती है. यही नहीं पॅालिसी धारक (policy holder) की यदि किसी वजह से मृत्यु हो जाती है तो स्कीम के तहत नॅामिनी या परिवार को बोनस मिलने का प्रावधान भी किया गया है. इसके अलावा भी कई अन्य फायदे आप डाक विभाग की  सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम (Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme)से जुड़कर ले सकते हैं. साथ स्कीम की खास बात ये है कि मैच्योरिटी के लिए इसका कोई फिक्स समय सीमा नहीं है.

यह भी पढ़ें : अब शादीशुदा लोगों के आए अच्छे दिन, मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रुपए

दरअसल, पोस्ट ऑफिस ने ये स्कीम छोटी बचत वाले लोगों के शुरु की है. कोई भी भारतीय नागरिक 18 से लेकर 45 साल तक स्कीम से जुड़कर निवेश शुरू कर सकता है.  सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम की सबसे बड़ी खास बात ये है कि इसमें आप सिर्फ 100 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं. यदि आपको आपको अपना रिफंड बढ़ाना है तो आप उसी हिसाब से अपना निवेश बढ़ा सकते हैं.  इसके अलावा खाताधारक 15 और 20 साल की मैच्योरिटी में से किसी एक चुन सकता है.

ये हैं अन्य सुविधाएं 
यदि आप सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम के तहत निवेश  करने लगते हैं तो आपको पॅालिसी की ओर से  6, 9, और 12 साल की अवधि पूरी होने पर 20 फीसदी  सम एश्योर्ड की सुविधा भी निवेशक को मिलती है. यही नहीं 8, 12 और 16 वर्ष होने पर मनी बैक की सुविधा भी पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपको प्रदान करती है. पॅालिसी रूल के मुताबिक यदि कोई 25 साल का व्यक्ति 20 साल के लिए पॅालिसी से जु़ड़ता है तो उसे सिर्फ 95 रुपए ही निवेश करने होंगे.