logo-image

अब शादीशुदा लोगों के आए अच्छे दिन, मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रुपए

APY: यदि आप भी शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं तो ये खबर आपके लिए लाभदायक हो सकती है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)ने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY)के नाम एक स्कीम चलाई हुई है.

Updated on: 30 Oct 2022, 04:07 PM

highlights

  • अकाउंट खोलकर हर पा सकते हैं एक निश्चित अमाउंट
  • कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आप ले सकते हैं स्कीम का लाभ 

नई दिल्ली :

APY: यदि आप भी शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं तो ये खबर आपके लिए लाभदायक हो सकती है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)ने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY)के नाम एक स्कीम चलाई हुई है. जिसमें खाता खोलने से आपको प्रतिमाह 10 हजार रुपए की पेंशन मिल सकती है. यानि सालाना 1 लाख 20 रुपए (1 lakh 20 rupees) आपको मिलते रहेंगे. इसके अलावा कई अन्य फायदे भी स्कीम से जुड़ने के बाद आप उठा सकते हैं. हालाकि स्कीम सन 2015 में मोदी सरकार (Modi government) बनने के एक साल बाद ही शुरू कर दी गई थी. लेकिन जानकारी के अभाव में आज भी बहुत से लोग स्कीम का लाभ नहीं ले पा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : SBI के साथ जुड़कर आप भी हो सकते हैं मालामाल, हर माह 80,000 रुपए तक की करें कमाई

क्या है पात्रता ?
सन 2014 में मोदी सरकार बनने के एक साल बर अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी. ताकि संगठित क्षेत्र के शादीशुदा लोग इसका लाभ उठा सकें. लेकिन बाद में स्कीम से संगठित क्षेत्र की बाध्यता हटा ली गई. साथ ही 18 से 40 साल का कोई व्यक्ति स्कीम के तहत निवेश करके इसका फायदा उठा सकता है. आपको बता दें कि जिसके पास पोस्ट ऑफिस और बैंक अकाउंट्स हैं ऐसा कोई भी भारत का नागरिक इसका लाभ ले सकता है. आपको बता दें कि योजना से जुड़ने के बाद 60 साल होने पर संबंधित व्यक्ति को पेंशन के रूप में इसका लाभ मिलना शुरू हो जाता है.

1 लाख 20 हजार मिलने का गणित
स्कीम के तहत आप 1000 रुपए खाता खोल सकते हैं. इसके बाद आप 2000 रुपए, 3000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक इसमें निवेश कर सकते हैं. यदि आप पांच हजार रुपए निवेश करते हैं. आपको बता दें कि संबंधित व्यक्ति के पास अटल पेंशन योजना का केवल एक ही अकाउंट हो सकता है. आपको बता दें कि यदि आप महज 250 रुपए प्रतिमाह भी जमा करते हैं और आपका खाता 18 साल की उम्र में खुल जाता है तो 60 साल के बाद आपको 5000 रुपए प्रतिमाह मिलने शुरु हो जाएंगे. यदि आप शादीशुदा हैं तो आपकी पत्नी को भी प्रतिमाह 5000 रुपए मिलेंगे. इस तरह सालाना आपको 1 लाख 20 हजार रुपए की पेंशन मिलेगी.