News Nation Logo
Banner

पैसों की समस्या से जीवनभर छुटकारा देगी ये स्कीम, प्रतिमाह मिलेंगे 5,000 रुपए

Atal Pension Yojana: आजकल हर किसी को रिटायरमेंट की चिंता (retirement worries) रहती है. हर व्यक्ति सोचता है कि जब आपके पास जॅाब नहीं रहेगी या कोई काम नहीं रहेगा तो खर्च कहां से आएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 04 Aug 2022, 11:17:16 AM
apy

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सरकार खासकर अल्प आय वाले लोगों के लिए शुरू की थी स्कीम 
  • करोड़ों की संख्यां में जुड़कर लोग उठा रहे हैं फायदा 
  • पेंशन के अलावा स्कीम से जुड़कर अन्य कई फायदे भी मिलेंगे 

नई दिल्ली :  

Atal Pension Yojana: आजकल हर किसी को रिटायरमेंट की चिंता (retirement worries) रहती है. हर व्यक्ति सोचता है कि जब आपके पास जॅाब नहीं रहेगी या कोई काम नहीं रहेगा तो खर्च कहां से आएगा. यदि आपके मन में भी इसी तरह के सवाल हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि सरकार ने कई ऐसी योजनाएं शुरू की हुई हैं. जिनसे जुड़कर आपको पैसों की समस्या से जीवनभर के लिए छुटकारा मिल जाएगा. जी हां आज हम यहां बात  कर रहे हैं अटल पेंशन योजना  (Atal Pension Yojana) के बारे में. जिससे जुड़ने के बाद बुढ़ापे में आपको धन की चिंता बिल्कुल नहीं सताएगी. क्योंकि यह स्कीम 60 साल के बाद जीवनभर 5000 रुपए की पेंशन (Lifetime pension of Rs 5000) देने की गारंटी देती है. साथ ही कई अन्य फायदे भी इस स्कीम से जुड़ने के बाद आपको मिलते हैं.

यह भी पढ़ें : इस दिन खाते में आ सकती है E-Shram की दूसरी किस्त, सरकार ने दिये संकेत

क्या है पात्रता ?
आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना भारत सरकार अग्रीणी व महत्वकांशी योजनाओं में से एक है. इससे जुड़ने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है. साथ ही आपकी उम्र 18 वर्ष होना चाहिए. 18 वर्ष की उम्र के बाद कोई भी भारत का नागरिक अटल पेंशन योजना से जुड़ सकता है. साथ ही प्रतिमाह महज 210 रुपए निवेश करने के बाद आजीवन 5000 रुपए की पेंशन का हकदार बन जाता है. योजना से जुड़ने के बाद आपको इंनकम टैक्स में छूट दी जाती है. यही नहीं यदि योजना से जुड़ने के बाद आपकी बीच में ही मौत हो जाती है तो पत्नी भी स्कीम को जारी रख सकती है.

अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए आपको स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना जरूरी है. साथ ही स्थानीय एसबीआई बैंक में योजना के  बारे में ज्यादा जानकारी देने के लिए एक डेस्क होती है. जिस पर जाकर आप संबंधित अधिकारी से भी बात कर सकते हैं. इसके बाद अपनी स्थानीय बैंक शाखा में APY रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर जमा कर दें. साथ ही संबंधित शाखा में अपना सेविंग बैंक अकाउंट खोलें. आपको बता दें कि उसी बैंक अकाउंट से हर माह योगदान धनराशि कटती रहेगी. इसके लिए आपको कहीं किस्त जमा करने जाने की जरूरत नहीं है.

First Published : 04 Aug 2022, 11:17:16 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.