logo-image

इस दिन खाते में आ सकती है E-Shram की दूसरी किस्त, सरकार ने दिये संकेत

e-Shram card : अगर आपने भी ई-श्रम योजना (e-shram scheme) के तहत कार्ड बनवाया है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि अब सरकार पात्र श्रमिकों के खाते में दूसरी किस्त डालने की योजना बना रही है.

Updated on: 03 Aug 2022, 06:22 PM

highlights

  • पात्र कार्ड धारक लंबे टाइम से कर रहे हैं दूसरी किस्त का इंतजार
  •  पिछले साल जनवरी माह में श्रमिकों के खाते में पहुंची थी पहली किस्त 
  • वैरिफिकेशन के बाद दोनों किस्त एक साथ कर दी जाएंगी रिलीज 

नई दिल्ली :

e-Shram card : अगर आपने भी ई-श्रम योजना (e-shram scheme) के तहत कार्ड बनवाया है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि अब सरकार पात्र श्रमिकों के खाते में  दूसरी किस्त डालने की योजना बना रही है. जानकारी के  मुताबिक पांच राज्यों के चुनाव से पहले ही श्रम विभाग (Labour Department)ने पहली किस्त श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर की थी. उसके बाद दूसरी किस्त का आज तक कोई अता-पता नहीं है.  बताया जा रहा था कि चुनाव समाप्त होते ही दूसरी किस्त के एक हजार रुपए श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर कर दिये जाएंगे.  तभी से पात्र श्रमिक दूसरी किस्त (second installment) का इंतजार कर रहे हैं. हालाकि श्रम विभाग ने दूसरी किस्त के बारे में ये भी कहा था कि वे खातों का वैरीफिकेशन कर रहे हैं. क्योंकि उन्हें पता चला है कि बहुत से ऐसे लोगों ने भी ई-श्रम बनवा लिये हैं, जो इसके लिए पात्र ही नहीं थे.

यह भी पढ़ें : DA Hike: चुनाव से पहले कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, 5 प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता

आपको बता दें कि यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार (yogi adityanath government) ने ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal) के माध्यम से कामगारों का डाटा तैयार कराया था.  ताकि सभी पात्र लोगों का डाटा बैंक तैयार हो सके. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य यह भी था कि कोई भी कामगार सरकार की जन कल्याणकारी योजना से अछूता न रहे. जनवरी माह में प्रदेश के 1.50 करोड़ कामगारों को भरण पोषण भत्ता राशि श्रमिकों के अकाउंट में ट्रासफर करने की सरकार की योजना थी. लेकिन बीच में चुनाव के चलते यह भत्ता रोक दिया गया था.  ई-श्रम स्कीम  के तहत योगी सरकार कामगारों को भरण -पोषण भत्ते के रूप में  500 रुपए प्रति माह  दिया जाना है. जिसका भुगतान श्रम विभाग हर दो माह में 1000 रुपए खातों में भेजकर करेगा.  ताजा जानकारी के मुताबिक अब इस भत्ते को दूसरी किस्त के  रूप में फिर से ट्रांसफर करने की खबर है. विभागीय सूत्रों का दावा है कि अगस्त माह में ही श्रमिकों के खाते में दूसरी किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी.

ये हैं पात्र लोग 
दरअसल, यह योजना मुख्य रूप से  सड़क किनारे रेहड़ी, खोमचा लगाने वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल और सब्जी विक्रेता आदि शामिल हैं. इसके अलावा एक बड़ा वर्ग उन श्रमिकों का है जो निर्माण कार्य से जुड़े हैं.  कोरोना के पहले संक्रमण के दौरान भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे आकर समाज के इस सबसे वंचित वर्ग की हर संभव मदद की थी. लेकिन स्कीम के तहत कुछ ऐसे लोगों ने भी रजिस्ट्रेशन करा लिये जो लाभार्थी होने के लिए पात्र ही नहीं थे. इसलिए श्रम विभाग ने ऐसे लोगों का वैरिफिकेशन का भी काम शुरु किया था. अब बताया जा रहा है कि जिन खातों में पहली किस्त नहीं पहुंची थी. साथ ही वे लोग पात्र हैं तो उन श्रमिकों के खातों में दोनों किस्त एक साथ डालने का श्रम विभाग का प्लान है.