logo-image

DA Hike: चुनाव से पहले कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, 5 प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता

DA Hike Latest News: चुनाव से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर सुनने को मिली है. क्योंकि त्रिपुरा ( Tripura) राज्य की सरकार ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ा दिया है.

Updated on: 03 Aug 2022, 03:19 PM

highlights

  • 1 अगस्त से बढ़ा हुआ भत्ता सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में हो रही क्रेडिट 
  • सरकार के इस फैसले से राज्य के खजाने पर 523.80 करोड़ रुपये का पड़ेगा बोझ

नई दिल्ली :

DA Hike Latest News: चुनाव से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर सुनने को मिली है.  क्योंकि त्रिपुरा  ( Tripura) राज्य की सरकार ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ा दिया है. जिससे उनकी सैलरी में अच्छा-खासा इजाफा देखने को मिल रहा है. आपको बता दें कि राज्य के मुख्यमंत्री मानिक साहा ( Manik Saha) ने 5 फीसदी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance) बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. बताया जा रहा है कि इस बार अगस्त माह की सैलरी में बढ़ा हुआ डीए जुड़कर ही खातों में सैलरी क्रेडिट की गई थी. जानकारी के मुताबिक सरकार के इस फैसले से राज्य सरकार पर  523.80 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ना शुरू हो गया है.

यह भी पढ़ें : UP के 94 लाख किसानों को नहीं मिलेगा PM किसान निधि का लाभ, मुख्य वजह आई सामने

दरअसल त्रिपुरा में अगले साल मार्च महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में सरकारी कर्मचारियों को लुभाने के मकसद से राज्य सरकार ने ये फैसला किया है. 
 हालाकि सरकार के इस फैसले से राज्य के खजाने पर 523.80 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. यही नहीं सरकार के इस फैसले से कुल 1,88,494 लोग लाभान्वित होंगे जिसमें 1,04,683 मौजूदा कर्मचारी के अलावा 80,855 पेंशनधारक शामिल हैं. इसी के साथ त्रिपुरा में सरकारी कर्मचारियों को डीए 3 फीसदी से बढ़कर 8 फीसदी हो गया है.

आपको बता दें कि इससे पहले भी राज्य सरकारें अपने-अपने राज्य के कर्मचारियों को लिए डीए में इजाफा कर चुकी है. हाल ही में मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने अपने राज्य के कर्मचारियों का भत्ता 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी करने का फैसला लिया था. हाल ही में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी राज्य कर्मचारियों के भत्ते में इजाफा किया था.