logo-image

सरकार की ये स्कीम बना देगी धनवान, एकमुश्त मिलेंगे 65 लाख रुपए

Government scheme: अगर आपको बेटी की शादी और पढ़ाई की चिंता सता रही है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)आपको एक साथ 65 लाख रुपए का मोटा फंड बनाने का मौका दे रही है.

Updated on: 04 Nov 2022, 08:36 PM

नई दिल्ली :

Government scheme: अगर आपको बेटी की शादी और पढ़ाई की चिंता सता रही है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)आपको एक साथ 65 लाख रुपए का मोटा फंड बनाने का मौका दे रही है. जी हां आप सरकारी की महत्वकांशी स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanaya Samridhi Yojna-SSY)से जुड़कर अपना और बेटी का जीवन संवार सकते हैं. योजना में निवेश के बाद आपको बेटी के भविष्य के बारे में सोचने की कोई जरूरत नहीं होगी. योजना की खास बात ये है कि आप अल्प आय वाले भी इसमें निवेश कर अपना भाग्य बदल सकते हैं.

यह भी पढ़ें : IRCTC: रेलवे ने सिर्फ 1 रुपए में शुरू की ये सुविधा, इन यात्रियों को मिलेगा 10 लाख रुपए का लाभ

सिर्फ 250 रुपए में खोलें अकाउंट
सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanaya Samridhi)के तहत आम कम से कम 250 रुपए से अकाउंट्स खोल सकते हैं. यही नहीं इस अकाउंट्स को खोलने के लिए आपकी बच्ची की उम्र 10 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आप बच्ची के 10 साल होने से 1 साल पहले भी उसके नाम से अकाउंट खोलकर निवेश शुरू कर सकते हैं. इस अकाउंट में आप 1.5 लाख अधिकतम सालाना रुपए जमा कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक अभी इस पर 7 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिल रहा है. एक व्यक्ति अपनी दो बेटियों का अकाउंट भी खोल सकता है. स्कीम की खास बात ये है कि 21 साल की उम्र होने पर संबंधित लड़की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खुले अकाउंट से पैसे निकाल सकती है.

ये है 65 लाख बनाने का गणित 
आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत 9 साल 4 महीने में पैसों को दोगुना करने का दावा किया जाता है. स्कीम के  तहत अकाउंट में किसी भी जोखिम की गुंजाइस नहीं है. क्योंकि यह अकाउंट किसी भी पोस्ट ऑफिस में ही खोला जा सकता है. अगर आपको 65 लाख रुपए का मोटा फंड बनाना है तो उसके लिए आपको बेटी जब एक साल की हो जाए तो 416 रुपए रोजाना बचाना होगा. यानि प्रतिमाह 12,500 रुपए का निवेश जरूरी हो जाएगा. जब आपकी बच्ची की उम्र 21 साल होगी तो आप एकमुश्त 65 लाख के अधिकारी हो जाएगी.