News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

हर माह 1 रुपया खर्च कर बन जाइये 2 लाख के मालिक, बस अपनाएं ये तरीका

PMSBY: केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) आम आदमी को 2 लाख रुपए का बीमा कवर (Insurance cover of Rs 2 lakh) प्रदान कर रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 26 Dec 2021, 09:03:40 PM
modi note  1

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • केन्द्र सरकार की ये स्कीम दे रही लखपति बनने के शानदार मौका 
  • महज 12 रुपए सालाना देने जमा करने पर दिया जाएगा 2 लाख का बीमा कवर
  • किसी भी दुर्घटना के टाइम आप कर सकते हैं 2 लाख के लिए क्लेम 

नई दिल्ली :

PMSBY: केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) आम आदमी को 2 लाख रुपए का बीमा कवर (Insurance cover of Rs 2 lakh) प्रदान कर रही है. इसके लिए बस आपको 1 रुपया महिना जमा करना है. यानि 12 रुपए सालाना प्रिमियम भरना है. उसके बाद आप किसी भी दुर्घटना होने पर क्लेम कर सकते हैं. जी हां आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)एक ऐसी ही स्कीम है. यह एक बीमा योजना है जिसमें नाममात्र का प्रीमियम जमा कर के 2 लाख रुपये (2 lakh rupees) का बीमा कराया जा सकता है. इस बीमा योजना के तहत 12 रुपये के सालाना (1 रुपये महीना) प्रीमियम पर दुर्घटना बीमा किया जाएगा. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) एक प्रकार की दुर्घटना बीमा पॉलिसी (bima policy) है जिसके तहत दुर्घटना के समय मृत्यु अथवा अपंग होने पर बीमा के राशि के लिए क्लेम करने के लिए अधिकृत माने जाएंगे.

यह भी पढ़ें : Happy new year 2022: नए साल के स्वागत में भूलकर भी न करें ये गलती, वरना उठा सकते हैं बड़ा नुकसान

 आपको बता दें कि ये केन्द्र सरकार की योजना है. इसके तहत निवेशक को महज 1 रुपया प्रतिमाह जमा करना होता है. इसके बाद वह दो लाख के बीमा कवर के लिए अधिकृत माना जाता है. हालाकि ये बीमा कवर दुर्घटना में मौत हो जाने और विकलांग हो जाने पर ही मिलता है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मुख्य रूप से गरीब लोगों के लिए निकाली गई स्कीम है. इसके लिए आवेदनकर्ता को भारत का नागरिक होना जरूरी है. साथ ही वह गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करने वाला होना चाहिए. ज्यादा जानकारी के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर विजट कर सकते हैं.

इस योजना का लाभ 18 से 70 वर्ष के बीच ही ले सकते हैं. साथ ही आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है. अगर किसी उपभोक्ता का 1 या अधिक बचत खाते हैं तब वे किसी एक बचत खाते के जरिए योजना से जुड़ सकते हैं. बीमाधारक को प्रीमियम के तौर पर 12 रुपये प्रति वर्ष देना होगा जो कि खाते से बैंक द्वारा सीधे ही काट लिया जायेगा.
आवेदन करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड बैंक से जोड़ना होगा. इसके बाद हर साल 1 जून से पहले एक फॉर्म भरकर बैंक में देना होगा.

First Published : 26 Dec 2021, 09:03:40 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.