logo-image

Happy new year 2022: नए साल के स्वागत में भूलकर भी न करें ये गलती, वरना उठा सकते हैं बड़ा नुकसान

Happy new year 2022: नव वर्ष के जश्न (new year celebration) में महज 4 दिन ही बचे हैं. ऐसे में हर कोई नए साल के स्वागत की तैयारियों में जुटा है.

Updated on: 26 Dec 2021, 07:54 PM

highlights

  • 31 दिसंबर को कैब बुक करने को लेकर रहती है अफरा-तफरी
  • कई बार गलत कैब बुक करने से आफत में फस सकती है जान 
  • नव वर्ष के मद्देनजर फ्रॅाड कैब बुक सर्विस मार्केट में सक्रिय     

नई दिल्ली :

Happy new year 2022: नव वर्ष के जश्न (new year celebration) में महज 4 दिन ही बचे हैं. ऐसे में हर कोई नए साल के स्वागत की तैयारियों में जुटा है. पुराने साल को अलविदा कहने और नए साल का स्वागत करने के लिए कई जगह पार्टी का इंतजाम किया जाता है. नए साल के जश्न में देर रात से घर लौटना अब एक आम बात हो गई है. खासकर बड़े शहरों (big cities) में नए साल के जश्न में लोग आधी रात को ही घर लौटते हैं. उस वक्त कुछ लोग ड्रिंक भी किए रहते हैं. साथ ही रात में बिना सोचे-समझे कैब बुक (cab book) कर लेते हैं. कई बार फ्लानिंग के तहत फ्रॅाड कैब बुक (Fraud Cab Book) हो जाती है. जिससे आपको जान-माल का नुकसान हो जाता है. क्राइम ब्रांच (crime branch alert) ने इस बार लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. हालाकि इस बार 11 बजे के बाद जश्न पर पाबंदी (Celebrations are banned) है. 

यह भी पढ़ें : सावधान! कहीं आप तो नहीं खोज रहे ऑनलाइन नौकरी, ये डिजिटली नटवरलाल ऐसे बना रहे बेरोजगारों को निशाना

फ्रॅाड कैब सर्विस सक्रिय 
आपको बता दें कि नए साल के मद्देनजर फर्जी टैक्सी सर्विस (fake taxi service) मार्केट में उपल्बध है. जो आपके नए साल के जश्न को ग्रहण लगा सकते हैं. इसलिए कैब बुक करते समय सोच-समझकर ही कैब का चयन करें. सो सके ऑथेंटिक कैब एजेंसी (Authentic Cab Agency) की कैब को ही प्राथमिकता दें. ताकि किसी भी अनहोनी से बचा जा सके. कैब बुक करने के बाद यात्रा की शुरुआत से पहले ऐप पर दिए गए कार का मॉडल, नंबर प्लेट, रंग, ड्राइवर का नाम मैच जरूर करें. अगर, इनमें से एक भी जानकारी ऐप पर उपलब्ध जानकारी से अलग है तो कैब की सवारी न करें.

इन बातों के ऱखें ख्याल 
कैब में यात्रा शुरू करने से पहले चैक करें कि चाइल्ड लॉक एक्टिव तो नहीं है. अगर गाड़ी में चाइल्ड लॉक एक्टिव होगा तो आप दरवाजा अंदर से नहीं खोल पाएंगे. मेट्रो सिटी में अक्सर कैब ड्राइवर के महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करने के मामले सामने आते हैं, ऐसे में खुद की सुरक्षा के पहलूओं की जांच करना आवश्यक है. यही नहीं मेट्रो सिटी में अपनी सर्विस को बढ़ाने के लिए कैब वालों ने शेयरिंग का ऑप्शन भी दे दिया है. लोग अपने पैसों को बचाने के लिए अक्सर शेयरिंग कैब ही करना पसंद करते हैं. अगर आप भी नए साल के जश्न के बाद कुछ ऐसा ही करने की सोच रहे हैं तो भूल जाइए. देर रात घर लौटने के लिए शेयरिंग नहीं बल्कि प्राइवेट कैब ही बेस्ट मानी जाती है. शेयरिंग कैब में कई बार आपको उन रास्तों से गुजरना पड़ता है, जिसकी जानकारी आपको नहीं होती है.