logo-image

Post Office की ये स्कीम कर देगी मालामाल, हर माह मिलेंगे 9,000 रुपए

Post Office Scheme 2024: अगर आपको भी रिटायरमेंट की चिंता सताती है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपकी सारी टेंशन खत्म कर देगी.

Updated on: 06 Feb 2024, 11:07 AM

highlights

  • धन की चिंता से मुक्ति दिलाएगी पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम 
  • सिर्फ पांच सालों में आपको रिटर्न मिलना हो जाता है शुरू 
  • जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर देती है प्रतिमाह पैसा

नई दिल्ली :

Post Office Scheme 2024: अगर आपको भी रिटायरमेंट की चिंता सताती है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपकी सारी टेंशन खत्म कर देगी. क्योंकि छोटा सा निवेश आपको प्रतिमाह 9,000 रुपए पाने का अधिकारी बना देता है. जी हां यहां बात हो रही है पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम की.  इसके अलावा भी कई अन्य फायदे सब्सक्राइबर को स्कीम से जुड़ने के बाद मिलते हैं. जिनसे आपकी फाइनेंशियल प्रॅाबल समाप्त होती है. आइये जानते हैं पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी. 

यह भी पढ़ें : E-Shram की पात्रता को लेकर संशय खत्म, अब ये लोग भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

एक बार करना होता है निवेश
आपको बता दें कि मंथली इनकम स्कीम में आपको वन टाइम निवेश करना होता है. साथ ही जितना ज्यादा आप निवेश करते हैं आपको मंथली पैसा भी उतना ही ज्यादा मिलता है. इस स्कीम में एक बार एकमुश्त अमाउंट की इन्वेस्टमेंट करके हर महीने ब्याज के रूप में मंथली इनकम पा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक  जनवरी-मार्च 2024 के लिए ब्याज दर 7.1 प्रतिशत निर्धारित कर दी गई है. आपको बता दें कि सिर्फ 5 साल में ही ये स्कीम रिटर्न देना शुरू कर देती है. खास बात ये है कि अधिकतम निवेश सीमा अकाउंट के लिए 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये साथ ही ज्वाइंट अकाउंट के लिए 15 लाख रुपये कर दी गई है...

इस तरह मिलेंगे 9 हजार रुपए प्रतिमाह
यदि आप एकमुश्त 15 लाख रुपए मंथली इनकम स्कीम खाते में जमा करते हैं तो 7.1 की दर से प्रतिमाह 8,875 रुपये का ब्याज काउंट होता है. वहीं यदि सिंगल अकाउंट में 9 लाख रुपए निवेश किया जाता है तो 5,325 रुपए प्रतिमाह ब्याज बनता है. इस स्थिति में आपका मूलधन सेव रहता है. साथ ही आपको प्रतिमाह 9 हजार रुपए मिलने शुरू हो जाते हैं. स्कीम की खास बात ये है कि आपको इस पर लोन की सुविधा भी दी जाती है. साथ ही यहां आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित हाथों में रहता है. यानि बाजार के जोखिम का इस पर कोई असर नहीं पड़ता है.