logo-image

E-Shram की पात्रता को लेकर संशय खत्म, अब ये लोग भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

E-Shram Card 2024: ई-श्रम कार्ड की पात्रता को लेकर लोगों में काफी कंफ्यूजन है. कई ऐसे लोगों को भी ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन किया है, जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है.

Updated on: 06 Feb 2024, 10:37 AM

highlights

  • ई-श्रम की पात्रता कई लोगों के लिए बनी सिरदर्दी, रजिस्ट्रेशन के बाद भी नहीं मिला लाभ 
  • सरकार ने पात्रता को  लेकर संशय किया खत्म, इन लोगों का कंफ्यूजन हुआ दूर 
  • किसानों को भी ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन करने का मिला मौका

नई दिल्ली :

E-Shram Card 2024: ई-श्रम कार्ड की पात्रता को लेकर लोगों में काफी कंफ्यूजन है. कई ऐसे लोगों को भी ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन किया है, जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है. साथ ही कई ऐसे लोग भी रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए हैं. जिन्हें लाभार्थी होना जरूरी था. क्योंकि आपको बता दें कि ई-श्रम अब सिर्फ 500 रुपए की आर्थिक साहयता वाला कार्ड नहीं बचा है. 2 लाख के हेल्थ इंश्योरेंस के साथ कई अन्य फायदे भी ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card)के तहत कार्ड धारक को मिलते हैं. इसके अलावा भी कई अन्य फायदे आमजन को ई-श्रम के माध्यम से मिल रहे हैं..  

यह भी पढ़ें : UP Budget 2024: लाखों की किसानों की हुई चांदी, बजट में मिला कई योजनाओं का लाभ

ये किसान कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन 
जानकारी के मुताबिक, श्रम मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों जैसे प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, रेहड़ी-पटरी वालों, घरेलू कामगारों, प्लेटफॉर्म श्रमिकों और कृषि श्रमिकों को इस योजना के तहत फयदा दिया जाता है. लेकिन किसान भी इसका लाभ ले सकते हैं या नहीं. इसको लेकर बड़ां कंफ्यूजन क्रिएट किया गया था. जिसे विभाग अब खत्म कर दिया है. विभागीय जानकारी के मुताबिक, ई-श्रम के लिए ऐसे किसानों को भी पात्र माना गया है जिनके पास खेती करने के लिए जमीन नहीं है. जिन किसानों के नाम कुछ भी जमीन है, ऐसे लोग इस योजना के लिए पात्र नहीं है. इसलिए जमीन वाले किसान ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन न करें.

क्‍या- क्‍या मिलता है लाभ
ई-श्रम कार्ड धारकों को 500 रुपए की साहयता के अलावा 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जाता है.  गर्भवती महिलाओं को बच्चों के भरण-पोषण के लिए सहायता दी जा सकती है. यही नहीं कई अन्य योजनाओं में भी ई-श्रम के तहत ही आवेदन मांगे जा रहे हैं. जिनका लाभ उठा लाभार्थी उठा सकते हैं. आपको बता दें कि ई-श्रम के तहत इसी माह चौथी किस्त जारी की जा सकती है. यदि आप ई-श्रम के लिए पात्र हैं तो  eshram.gov.in पर जाकर सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं.