logo-image
लोकसभा चुनाव

UP Budget 2024: लाखों की किसानों की हुई चांदी, बजट में मिला कई योजनाओं का लाभ

UP Budget 2024: विगत दिवस देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में बजट पेश किया गया. जिसमें मुख्य तौर पर किसानों के लिए कई ऐसी योजनाओं का प्रावधान किया गया.

Updated on: 06 Feb 2024, 10:05 AM

highlights

  • प्राइवेट नलकूप कनेक्शन पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाया
  • गन्ना मूल्य में की गई 20 रुपए प्रति क्विंटल की बढोतरी
  •  महिला किसानों की बढ़ाई गई पेंशन, अन्य सुविधाओं का भी प्रावधान

नई दिल्ली :

UP Budget 2024: विगत दिवस देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में बजट पेश किया गया. जिसमें मुख्य तौर पर किसानों के लिए कई ऐसी योजनाओं का प्रावधान किया गया. जिनसे किसानों को निश्चित तौर पर लाभ पहुंचेगा. आपको बता दें कि सरकार ने जहां गन्ने दोनों प्रजातियों की प्रति क्विटर कीमत में इजाफा कर दिया है. वहीं प्राइवेट नलकूप कनेक्शन पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा दिया गया है. इसके अलावा महिला किसानों को मिलने वाली पेंशन में इजाफा कर दिया है. आइये जानते हैं बजट 2024 से कैसे किसानों को लाभ मिलेगा.. 

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: 50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा होली गिफ्ट, सैलरी में होगा 9,000 रुपए तक का इजाफा

इन सुविधाओं की हुई घोषणा
आपको बता दें कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के नेतृत्व में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को राज्य का बजट पेश किया. जिसमें किसानों के लिए डार्क जोन में नए प्राइवेट नलकूप कनेक्शन पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा लिया गया है. अब किसान बिना रोक-टोक नए कनेक्शन ले सकेंगे. इसके अलावा गन्ने की अगैती प्रजाति के मूल्य को 350 रूपये से बढ़ाकर 370 रूपये कर दिया गया है. सामान्य प्रजाति का के गन्ने की कीमत को 340 रूपये से बढ़ाकर 360 रूपये कर दिया गया है. जिसका फायदा निश्चित तौर पर राज्य के किसानों को पहुंचेगा. 

महिला किसानों को मिला लाभ 
वहीं महिला किसानों के लिए भी बजट में काफी शानदार फैसला लिया गया है. आपको बता दें कि  जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो चुकी है. ऐसी महिला किसानों को पेंशन के रूपर में अभी तक 500 रुपए पेंशन दी जाती थी. जिसे बढ़ाकर अब 1000 रुपए प्रतिमाह कर दिया गया है. यही नहीं महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना के तहत इन महिलाओं को 200 उत्पादक समूह बनाकर तकनीकी सहयोग भी दिया जाएगा.  इसके अलावा ऊर्जा व अन्य कई सेक्टर्स को लेकर भी बजट में प्रावधान किया गया है.  जानकारी के मुताबिक, शहरी क्षेत्र में 24 घंटे और गांव में 19 घंटे बिजली की आपूर्ती सुनिश्चित की गई है.