logo-image

Post Office की ये स्कीम बना देगी धनवान, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 18 लाख रुपए

Post Office scheme 2023: अगर आप भी कम निवेश मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपको बहुत कम समय में धनवान बना देगी.

Updated on: 14 Jan 2023, 10:30 PM

highlights

  • प्रतिदिन महज 34 रुपए की करनी होगी बचत 
  • बिना जोखिम के कम समय में आप बन जाएंगे लखपति 

नई दिल्ली :

Post Office scheme 2023: अगर आप भी कम निवेश मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपको बहुत कम समय में धनवान बना देगी. आपको बता दें कि इसके लिए आपको सिर्फ 34 रुपए प्रतिदिन बचाना होगा. यही नहीं पोस्ट ऑफिस (Post Office scheme)का निवेश पूरी तरह से जोखिम रहित होता है.  यहां हम बात कर रहे हैं  पोस्‍ट ऑफिस के पब्लिक प्राविडेड फंड स्‍कीम (PPF) की. जिसमें आपको 34 रुपये के हर दिन के निवेश पर 18 लाख रुपये का मोटा फंड मिलेगा.

यह भी पढ़ें : Budget 2023: अब निजी कर्मचारियों की आएगी मौज, 30 मिनट से ज्यादा काम करने पर मिलेगा ओवर टाइम

पूरी तरह जोखिम रहित है स्कीम 
दरअसल, पोस्ट ऑफिस हो या एलआईसी दोनों में ही आपका निवेश पूरी तरह जोखिम रहित होता है. क्योंकि दोनों ही संस्थाएं सरकारी हैं.. आपको बता दें कि सरकार ने 2020 से पीपीएफ की ब्याज दरों में भी कोई बदलाव नहीं किया हैकोई बदलाव नहीं किया गय़ा है. यही नहीं पीपीएफ स्कीम में  निवेश की टाइम लिमिट भी सिर्फ 15 साल ही है. यही नहीं आप जरूरत पड़ने पर 5 साल में पैसा विड्राल कर सकते हैं. पीपीएफ स्कूल में सिर्फ 1000 रुपए से खाता खोला जा सकता है.

ये है फॅार्मूला 
आपको बता दें कि पीपीएफ स्कीम में निवेश की उम्र 18 साल रखी गई है. ऐसे में यदि आप रोजाना 34 रुपए का निवेश करते हैं तो 
इस स्‍कीम में निवेश की उम्र 18 साल है यानी कि अगर आप अस उम्र में निवेश शुरू कर देते हैं तो रोजाना 34 रुपये यानी महीने के 1000 रुपये का निवेश शुरू कर सकते हैं. यदि आप 25 वर्ष वर्ष से हर महीने 1000 रुपये का निवेश जारी करते हैं तो 15 साल के अंत में, आपके पीपीएफ खाते में आपका मासिक निवेश 3.25 लाख रुपये हो जाएगा, यही नहीं आप निवेश की धनराशि बढ़ा भी सकते हैं. जितना ज्यादा निवेश आपका होगा, उतना ही फंड आपको मिल जाएगा.