logo-image
लोकसभा चुनाव

Post Office की ये स्कीम बना देगी धनवान, सिर्फ 500 रुपए से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

Post Office: अगर आपको भी भविष्य की चिंता सता रही है, साथ ही आप ऐसी किसी स्कीम की खोज कर रहे हैं जो आपको जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर पैसे की कमी न होने दें तो ये खबर आपको राहत दे सकती है.

Updated on: 21 May 2024, 09:02 AM

highlights

  • स्कीम से जुड़ने के बाद तमाम अन्य लाभ भी निवेशक को मिलेंगे
  • सुरक्षित हाथों में रहता है आपका पैसा, जोखिम की कोई भी गुंजाइस नहीं
  • अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं, जितना ज्यादा निवेश उतना ही ज्यादा मिलेगा फायदा

 

नई दिल्ली :

Post Office:  अगर आपको भी भविष्य की चिंता सता रही है, साथ ही आप ऐसी किसी स्कीम की खोज कर रहे हैं जो आपको जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर पैसे की कमी न होने दें तो ये खबर आपको राहत दे सकती है. क्योंकि यहां जिस स्कीम की बात हो रही है उसमें जोखिम की कोई गुंजाइस नहीं है. साथ ही अच्छा रिटर्न मिलने की भी पूरी गारंटी है. यही नहीं स्कीम के तहत सिर्फ 500 रुपए से निवेश शुरू किया जा सकता है. साथ ही अधिकतम की कोई समय-सीमा नहीं है. जी हां यहां बात हो रही है पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम की. जिसमें पोस्ट ऑफिस 7.10 के रिटर्न वर्तमान में मिल रहा है.

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: इस योजना के तहत मिलते हैं किसानों को 3,000 रुपए प्रतिमाह, आसान है प्रोसेस

क्या है पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम?
आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम कई मायनों में निवेशक को फायदा पहुंचाती है. पहली बात तो यह सरकारी स्कीम है इसलिए शेयर मार्केट से इसका कोई लेना-देना नहीं है.  साथ ही वर्तमान में स्कीम के तहत निवेशकों को 7.10 फीसदी रिटर्न भी मिल रहा है.  इसके अलावा निवेशक को आयकर की धारा 80सी के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक ही छूट मलने का भी प्रावधान किया गया है. यही नहीं मैच्योरिटी पर इंट्रेस्ट इनकम भी पूरी तरह टैक्स फ्री होता है. मैच्योरिटी समय की बात करें तो सिर्फ 15 साल निर्धारित किया गया है.  साथ ही 5 साल के लिए इसे बढाए जाने की सुविधा निवेशकों को मिलती है. 

 प्रति तीन माह में अपडेट होती हैं ब्याज दरें
 आपको बता दें कि पीपीएफ स्कीम की ब्याज दरें हर तीन माह में अपडेट की जाती है. क्योंकि हर तीन माह में वित्त मंत्रालय ब्याज दरों का रिविजन करता है. साथ ही नफा व नुकसान का आंकलन करने के बाद नई ब्याज दरें घोषित करता है. एक आंकड़े के मुताबिक वर्तमान में यदि आप यदि आप 15 सालों के लिए सिर्फ 100 रुपए का निवेश करते हैं तो एकमुश्त 9,76,370 रुपए मिलेंगे जो पूरी तरह टैक्स फ्री होंगे. 15 सालों के दौरान आपकी कुल जमा राशि 5,40,000 रुपए होगी. यानि लगभग दोगुनी संख्या में आपको पैसा मिल रहा है. साथ ही स्कीम में किसी भी प्रकार का जोखिम नहीं होगा.