logo-image

Post Office की ये स्कीम कर देगी मालामाल, कम टाइम में पैसा होगा दोगुना

Post Office Scheme: अगर आप भी भविष्य में फंड की चिंताओं के लेकर सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको 7 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिलता है.

Updated on: 11 Dec 2023, 11:03 AM

highlights

  • पोस्ट ऑफिस ने अल्प आय वालों के लिए लॅान्च की थी स्कीम
  • 7 फीसदी से ज्यादा मिलेगा रिटर्न, करोड़ों निवेशक ले रहे लाभ
  • सिर्फ 1000 रुपए के निवेश से कर सकते हैं शुरूआत, जानें और क्या मिलेंगे फायदे

दिल्ली :

Post Office Scheme: अगर आप भी भविष्य में फंड की चिंताओं के लेकर सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको 7 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिलता है. साथ ही कम टाइम में ही आपका पैसा दोगुना हो जाता है. स्कीम की खास बात ये है कि आप सिर्फ 1000 रुपए से ही निवेश शुरू कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस ने ये किसान विकास पत्र स्कीम कम आय वाले लोगों के लिए डिजाइन की थी. ताकि लोगों को कम समय में अच्छा रिटर्न मिल सके. स्कीम से जुड़ने के बाद आप अन्य भी कई फायदे ले सकते हैं.. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: इन लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन होगा रद्द, नहीं मिलेगा 16वीं किस्त का लाभ, सरकार ने बताई वजह

अधिकतम निवेश की नहीं कोई सीमा
किसान विकास पत्र स्कीम खासकर अल्प आय वाले लोगों के लिए है. साथ ही इसमें पैसा कम समय में ही दोगुना भी हो जाता है.  इसलिए ग्रामीण तबके के लोग इस  स्कीम से ज्यादा रूची दिखाते हैं. इन दिनों पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं अच्छा विकल्प साबित हो रही है. किसान विकास पत्र योजना में 7.5 फीसदी का शानदार ब्याज मिल रहा है. पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम में आप 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं. साथ निवेश की अधिकतम कोई समय-सीमा नहीं है. आपका जितना ज्यादा निवेश होगा रिटर्न भी उतना ही ज्यादा मिलेगा. 

यह भी पढ़ें : घर खरीदने वालों की हुई चांदी, RBI ने लिया अहम फैसला

ये भी मिलेते हैं फायदे
पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम की खास बात ये है कि आप ज्वाइंट अकाउंट खोलकर भी निवेश शुरू कर सकते हैं .यही नहीं किसान विकास पत्र में नॉमिनी की सुविधा भी मिलती है. इसमें 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे भी अपने नाम से केवीपी खाता खोल सकते हैं.  पैसा डबल होने की बात करें तो आपको 9 साल 7 महीने के लिए निवेश करना होगा. अगर आप किसान विकास पत्र योजना में 115 महीने के लिए 1 लाख रुपये लगाते हैं, तो इस अवधि में यह पैसा दो लाख रुपये हो जाएंगे.