logo-image

PM Kisan Yojana: इन लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन होगा रद्द, नहीं मिलेगा 16वीं किस्त का लाभ, सरकार ने बताई वजह

PM Kisan Yojana Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की महत्वकांशी योजनाओं में से एक है. इसलिए इसकी मानिटरिंग स्वयं प्रधानमंत्री मोदी करते हैं.

Updated on: 09 Dec 2023, 11:28 AM

highlights

  • घर में केवल एक ही सदस्य को मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ
  • 16वीं किस्त को लेकर लाभार्थियों की लिस्ट तैयार करने को कहा
  • फरवरी माह के लास्ट वीक में पात्र किसानों के खाते में 16वीं किस्त डालने की प्लानिंग
  • ईकेवाइसी व भूसत्यापन कराना जरूरी, वरना लाभ से रहेंगे वंचित

दिल्ली :

PM Kisan Yojana Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की महत्वकांशी योजनाओं में से एक है. इसलिए इसकी मानिटरिंग स्वयं प्रधानमंत्री मोदी करते हैं. फिलहाल 16वीं किस्त लाभार्थियों के खाते में डालने को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. लेकिन इससे पहले सरकार ने किसानों का एक कंफ्युजन क्लियर किया है. अभी तक किसान इस संशय में रहते हैं कि यदि घर में तीन या दो लोगों के नाम जमीन है तो क्या सभी किसान सम्मान निधि का लाभ ले पाएंगे. कंफ्युजन को क्लियर करते हुए सरकार ने कहा है कि घर के केवल एक ही सदस्य को सम्मान निधि का लाभ मिलेगा. इसलिए अन्य सदस्यों को रजिस्ट्रेशन ही नहीं करना चाहिए. क्योंकि एक  से ज्यादा रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिये जाएंगे.. 

यह भी पढ़ें : North East Tour: सस्ते में मिल रहा इन खूबसूरत जगहों पर घूमने का मौका, IRCTC लॅान्च किया पैकेज

ईकेवाइसी व भू सत्यापन कराने की अपील
वहीं सरकार ने पात्र किसानों से अपील की है कि जिन किसानों के खाते में निधि की धनराशि नहीं पहुंच रही है. ऐसे सभी किसानों को ईकेवाइसी करान लेनी चाहिए. साथ ही भू-सत्यापन कराना भी जरूरी है. अन्यथा लाभार्थियों की लिस्ट नाम बाहर कर दिया जाएगा. इस बार भी लगभग 4 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पाया है. आपको बता दें कि 17 नवंबर को ही प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं छत्तीसगढ से पीएम निधि के 2000 रुपए पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर किये थे. फिलहाल 16वीं किस्त को लेकर मसौदा तैयार किया जा रहा है.., 

 बनाई जा रही सूची
16वीं किस्त को लेकर लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है. क्योंकि 2024 के लोस चुनाव का बिगुल बज चुका है. ऐसे में सरकार चाहती है कि आचार संहिता लगने से पहले ही सभी योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को मिल जाए. इसलिए फरवरी 2024 में ही 16वीं किस्त लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. इसकी रूप-रेखा तैयार हो चुकी है.  अगर आप इस स्कीम का लाभ उठा रहे हैं और आपने योजना में अपनी ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया है तो तत्काल ही करा लें.क्योंकि लिस्ट बनने से पहले आपको नियमों का पालन करना जरूरी है.