logo-image

Post Office की ये स्कीम कर देगी टेंशन फ्री, प्रतिमाह मिलेंगे 4000 रुपए

Post office scheme: अगर आप भी कहीं निवेश करने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post office)की ये स्कीम आपकी सारी टेंशन खत्म कर देगी.

Updated on: 20 Oct 2022, 11:18 AM

highlights

  • स्कीम से जुड़ने के लिए उम्र की कोई समय सीमा नहीं, 10 साल की उम्र में भी खुलवा सकते हैं खाता 
  • एक बार निवेश कर, जीवनभर उठा सकते हैं स्कीम का फायदा

नई दिल्ली :

Post office scheme: अगर आप भी कहीं निवेश करने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post office)की ये स्कीम आपकी सारी टेंशन खत्म कर देगी. सिर्फ एक बार के निवेश में आप पूरी जिंदगी प्रतिमाह एक निश्चित धनराशि का लाभ ले सकते हैं. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस (Post office)की कोई भी स्कीम पूरी तरह जोखिम रहित  होती है. पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम (saving scheme)की खास बात ये है कि इसमें उम्र की कोई समय-सीमा नहीं है. सिर्फ 10 साल की उम्र से ही सेविंग स्कीम का खाता खुलवाया जा सकता है. यदि आप भी पोस्ट ऑफिस की स्कीम से जुड़ना चाहते हैं ज्यदा जानकारी कार्यालय से जुटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : 1 नवंबर आपकी जेब पर डालेगा सीधा असर, जानें क्या-क्या होंगे अहम बदलाव

दरअसल, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) के कई अन्य बेनिफिट्स भी हैं. जैसे इस स्कीम में यदि आपने निवेश किया है तो बैंक आपको इसके आधार पर लोन भी दे सकता है. साथ ही स्कीम से जु़ड़ने के बाद आपको बच्चों की फीस देने की टेंशन खत्म हो जाएगी. क्योंकि जो मंथली ब्याज मिलेगा उससे आप आराम से बच्चों की फीस भरते रहेंगे. साथ ही आपका मूल धन हमेशा जिंदा रहता है. यदि आप इनकम को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एमुश्त जमा होने वाला निवेश बढ़ाना पड़ेगा. जितना ज्यादा आपका निवेश होगा, मंथली ब्याज उतना ही ज्यादा आपके खाते में क्रेडिट होता रहेगा.

ये है गणित
अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल है. साथ ही आपने उसके नाम  से पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम में खाता खुलवाया है. एक अनुमान के मुताबिक अगर आप वन टाइम 2 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपका इंट्रेस्ट 6.6 फीसदी की वर्तमान दर से 1100 रुपये बनेगा. पांच साल में ये इंट्रेस्ट कुल 66 हजार रुपये बनेंगे. इस तरह छोटे बच्चे के लिए आपको प्रतिमाह 1100  रुपए मिलेंगे. साथ ही यदि जितना आप निवेश बढ़ा देंगे, उतनी ही प्रतिमाह मिलने वाली रकम में में इजाफा हो जाएगा. 4 लाख का वन टाइम निवेश करने पर आपको 2500 रुपए प्रतिमाह मिलना शुरू हो जाएगा.