News Nation Logo

1 नवंबर आपकी जेब पर डालेगा सीधा असर, जानें क्या-क्या होंगे अहम बदलाव

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 20 Oct 2022, 10:52:27 AM
1nov

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • गैस सिलेंडर की बुकिंग को लेकर हो सकता है बड़ा बदलाव
  • इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप भी सेवाओं में कर सकते हैं परिवर्तन  

नई दिल्ली :  

1st November Changes: इन दिनों सभी दिवाली और धनतेरस (Diwali and Dhanteras)की शॅापिंग में मशगूल हैं. लेकिन महज 10 दिन बाद 1 नवंबर (1st November)भी आने वाला है. जिसके आते ही आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में कई अहम बदलाव देखने को मिलेंगे. सूत्रों के मुताबिक इंस्टा और व्हाट्सएप (insta and whatsapp) जैसी कंपनियां अपनी सेवाओं में आमूल-चूल परिवर्तन करने वाली है. बताया जा रहा है कि कुछ मोबाइल पर व्हाट्सएप की सेवा बंद होने की भी खबर है. यही नहीं गैस सिलेंडर (gas cylinder)के कुछ सस्ता होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं. इसके अलावा कई बैंक भी अपने ब्याज दरों में बढोतरी कर सकते हैं. जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ने वाला है. वहीं ट्रेनों के टाइम-टेबल (train time table)में बदलाव देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें : अब इस एयर कंपनी ने दिया यात्रियों को दिवाली गिफ्ट, सिर्फ 1499 रुपए में कर सकेंगे हवाई यात्रा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 1 नवंबर से बैंकों में पैसा जमा करने से लेकर पैसे निकालने तक के चार्ज में कुछ इजाफा होने की संभावना है. वहीं, सर्दियों के चलते 1 नवंबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में भी रेलवे बदलाव करता है.  इसके अलावा गैस सिलेंडर बुकिंग (gas cylinder booking)में कुछ बदलाव किये जाएंगे. बताया जा रहा है कि नवंबर  से घरेलू सिलेंडर (LPG price)के दामों में कुछ कटौती होने की संभावना है. बताया जा रहा है कि  1 नवंबर से ग्राहकों को लोन खाते के लिए 150 की जगह 155 रुपये चुकाने होंगे. वहीं जनधन खाताधारकों को बैंक बिना गारंटी वाला लोन देने का ऐलान भी कर सकता है.

ट्रेन संबंधी बदलाव 
भारतीय रेलवे (Indian Railway) सर्दियों के चलते कुछ ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करता है. बताया जा रहा है कि 1 नवंबर से ये बदलाव किया जाएगा. हालाकि ये अभी संभावनाएं ही हैं. बताया जा रहा है कि  1 नवंबर से 10 हजार यात्री ट्रेनों  और 5 हजार मालगाड़ी के समय बदलने की संभावना है. वहीं देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी बदलने की संभावना है. इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 नवंबर से कुछ आईफोन और एंड्रॉयड फोन्स पर व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा. व्हाट्सऐप पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 1 नवंबर से फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड "4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9, और KaiOS 2.5.0 को सपोर्ट नहीं करेगा. हालाकि ये सभी संभावनाओं पर आधारित जानकारी है.

First Published : 20 Oct 2022, 09:57:30 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.