logo-image

आर्थिक तंगी से मुक्ति दिलाएगी Post Office की ये स्कीम, मिलेंगे 30000 रुपए

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि रिटायरमेंट (retirement)के बाद आने वाली पैसों की चिंता स्कीम से जुड़ने के बाद खत्म हो जाएगी. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (post office)ने खासकर कम आय वाले लोगों के लिए स्कीम की शुरु

Updated on: 01 Dec 2022, 04:44 PM

highlights

  • सरकार ने अल्प आय वाले लोगों के लिए शुरू की पोस्ट ऑफिस की स्कीम
  •  स्कीम में मंथली इनकम पाने की भी सुविधा, ऐसे करें आवेदन 

नई दिल्ली :

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस में निवेश  करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि रिटायरमेंट (retirement)के बाद आने वाली पैसों की चिंता स्कीम से जुड़ने के बाद खत्म हो जाएगी. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (post office)ने खासकर कम आय वाले लोगों के लिए स्कीम की शुरुआत की थी. स्कीम में वन टाइम निवेश (one time investment)करने के बाद आप 2500 रुपए प्रतिमाह की पेंशन के हकदार हो जाते हैं. यानि सालाना आपको 30000 रुपए मिलेंगे. यदि आपको भी रिटायरमेंट की चिंता सता रही है तो तुरंत मंथली सेविंग स्कीम (monthly savings scheme)से जुड़ सकते हैं. आइये जानते हैं स्कीम के  बारे में ज्यादा जानकारी.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: अब इन 10000 यात्रियों को कराने पड़ेंगे टिकट कैंसिल, जाने वजह

4.50 लाख होंगे जमा 
स्कीम के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको  4.50 लाख एकमुश्त जमा करने होंगे. इसके बाद आपकी उम्र 60 साल होने पर आपको 2500 रुपए प्रतिमाह मिलने शुरू हो जाएंगे. यही नहीं पोस्ट ऑफिस की स्मॅाल सेविंग स्कीम से आप 5 साल बाद सारी रकम भी निकाल सकते हैं. इसके अलावा कई स्कीम में सिंगल पर ज्वाइंट दोनों प्रकार के अकाउंट आप खोल सकते हैं. यदि आप ज्वाइंट अकाउंट खोलते हैं तो निवेश दो गुना करने के बाद ज्यादा 5000 रुपए मंथली पा सकते हैं. वहीं आपको बता दें कि फिलहाल मंथली इनकम स्कीम में आपको 6.7 फीसदी तक रिटर्न मिल रहा है.

3 लोग हो सकते हैं शामिल 
आपको बता दें कि मंथली सेविंग स्कीम के तहत खाते में तीन लोगों को भी शामिल किया जा सकता है. प्रति व्यक्ति को 4.50 लाख रुपए जमा करना होगा. जिसके बाद 2513 प्रति व्यक्ति के हिसाब से आपको पेंशन मिलने लगेगी. यदि अकाउंट ज्वाइंट है तो दोनों खाता धारकों को चैक समझौते से साइन कर संबंधित पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा. इसके बाद दोनों में कोई भी व्यक्ति पेंशन की रकम निकाल सकता है. स्कीम की ये शर्त है कि जब तक निवेश की उम्र 60 साल नहीं होती है, तब तक पेंशन शुरू नहीं होगी. साथ ही किसी वजह से निवेशक की मृत्यु होने पर नॅामिनी को पैसा मिलता रहेगा.