logo-image

Post Office की ये स्कीम भर देगी शादीशुदा लोगों की झोली, हर माह मिलेंगे 4950 रुपए

Post Office scheme: सरकार शादीशुदा (Married Scheme) लोगों के लिए खास स्कीम लेकर आई है. जिसके बाद आपको धन की चिंता बिल्कुल नहीं सताएगी.

Updated on: 17 Jun 2022, 06:20 PM

highlights

  • सरकार ने खासकर शादीशुदा लोगों के लिए लॅान्च की स्कीम 
  • छोटे निवेश पर भी बन जाते हैं मंथली इंकम के हकदार 
  • पोस्ट ऑफिस की स्कीम 100 फीसदी होती जोखिम रहित 

नई दिल्ली :

Post Office scheme: सरकार शादीशुदा (Married Scheme) लोगों के लिए खास स्कीम लेकर आई है. जिसके बाद आपको धन की चिंता बिल्कुल नहीं सताएगी. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम से जुड़ने के बाद मंथली इंकम के हकदार बन जाते हैं. यही नहीं इसमें आप बहुत छोटे निवेश से भी जुड़ सकते हैं. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की एमआईएस (MIS) स्कीम खासकर शादीशुदा लोगों के लिए बनाई गई है. यही नहीं इसका मैय्योरिटी पीरियड (maturity period) भी बहुत ही कम है. इस स्कीम की एक और खूबी है इसमें पति और पत्नी दोनों मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट (joint account) खुलवा सकते हैं. महज पांच साल के बाद आपकी पॅालिसी मैय्चोर (joint account)हो जाती है. जिसके बाद आप अपनी कुल रकम भी निकाल सकते हैं. साथ ही पोस्ट ऑफिस की कोई भी स्कीम में पैसा 100 फीसदी सेफ भी रहता है.

यह भी  पढ़ें : अब इन कर्मचारियों की आई मौज, खाते में क्रेडिट होंगे 2,18,200 रुपए

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में सिंगल अकाउंट से अधिकतम 4 लाख 50 हजार रुपये का निवेश किया जा सकता है. अगर पति-पत्नी ज्वॉइंट अकाउंट ओपन कराते हैं तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम के तहत आपको फिलहाल 6.6 फीसदी की ब्याज दी जा रही है. वहीं इसमें किया गया निवेश 5 साल बाद मैच्योर होता है. जिसे आप दो बार 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एडल्ट या माइनर के नाम से अकाउंट ओपन कराया जा सकता है.

ऐसे मिलेंगे 4950 रुपए 
अगर पति-पत्नी ज्वॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये जमा करते हैं तो इस पर 6.6 फीसदी की दर से सालाना 59,400 रुपये की ब्याज मिलती है. इसे 12 महीने में बांटे तो हर महीने 4,950 रुपये की ब्याज मिलेगी. वहीं अगर आप इस अकाउंट को प्री-मैच्योर कराते हैं तो 3 साल पर डिपॉजिट अमाउंट का 2 फीसदी काटकर वापस किया जाता है. वहीं 3 साल बाद केवल 1 फीसदी रकम काट कर वापस की जाती है. इसलिए मंथली इंकम स्कीम हर तरह से खाता धारक को प्रोफिट की गारंटी देती है. साथ ही इस पर शेर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई फर्क नहीं पड़ता.