logo-image

अब इन कर्मचारियों की आई मौज, खाते में क्रेडिट होंगे 2,18,200 रुपए

7th Pay commission: अगर आप केन्द्रीय कर्मचारी (central employee) हैं तो आपका इंतजार अब खत्म होने वाला है. क्योंकि सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी (hike in DA) करने की रूपरेखा तैयार कर चुकी है.

Updated on: 17 Jun 2022, 04:58 PM

highlights

  • कोविड की वजह से रोक दी गई थी डीए में हाइक 
  • 18 माह के डीए पर सरकार का रुक हुआ साफ 
  • कर्मचारियों की बेसिक सैलरी के हिसाब से होगा डीए में इजाफा 

नई दिल्ली :

7th Pay commission: अगर आप केन्द्रीय कर्मचारी (central employee) हैं तो आपका इंतजार अब खत्म होने वाला है. क्योंकि सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी (hike in DA) करने की रूपरेखा तैयार कर चुकी है. सैलरी के हिसाब से सभी कर्मचारियों के डीए में इजाफा होने वाला है. जानकारी के मुताबिक कर्मचारी जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोके गए डीए के भुगतान की मांग (Demand for payment of DA) कर रहे हैं. खबरों की माने तो सरकार एक साथ डीए के दो लाख रुपये का भुगतान करने पर विचार कर रही है. हालांकि, इस पर अभी तक किसी भी तरह का आधिकारिक बयान नहीं आया है. डीए एरियर कर्मचारियों के लेवल पर निर्भर करता है. बताया जा रहा है कि माह के अंत तक बढ़ा हुआ डीए खाते में भेजने की योजना है.

यह भी पढ़ें : अब सड़क किनारे खड़े वाहन की तस्वीर भेजने पर मिलेंगे 500 रुपए, नितिन गडकरी ने की घोषणा

आपको बता दें कि सरकारी कर्मचारियों के बकाया डीए को लेकर जोड़-घटाव चल रहा है. सरकार डीए की रकम फाइनल करने पर काम कर रही है. कहा जा रहा है कि लेवल 1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 रुपये से लेकर 37000 रुपये के बीच हो सकता है. वहीं लेवल 13 के कर्मचारियों को सरकार डीए एरियर के रूप में 1,44,200 रुपये से लेकर 2,18,200 रुपये तक दे सकती है. सरकार ने कोविड की महामारी की वजह से कर्मचारियों का डीए रोक दिया था.

कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी में एआईसीपीआई (AICPI) के आंकड़ों के आधार पर होती है. 2022 में AICPI के आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी हुई है. इसकी वजह से सरकार कर्माचारियों का डीए 4-5 फीसदी तक बढ़ा सकती है. फिलहाल 34 फीसदी डीए मिल रहा है और अगर इसमें 4 फीसदी की भी बढ़ोतरी होती है, तो ये 38 फीसदी हो जाएगा.यह वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होती है. सरकार की कोशिश होती है कि महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारियों के जीवन स्तर पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़े.