logo-image

अब सड़क किनारे खड़े वाहन की तस्वीर भेजने पर मिलेंगे 500 रुपए, नितिन गडकरी ने की घोषणा

New traffic rule: इंडिया में जाम की समस्या कोई नई नहीं है. देश का हर नागरिक कहीं न कहीं जाम के चलते परेशान हुआ ही होगा.

Updated on: 16 Jun 2022, 05:25 PM

highlights

  • सरकार ने की बेहद रोचक स्कीम तैयार, जाम की समस्या से मिलेगी निजात 
  • केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने की नए कानून को लेकर घोषणा 
  • कानून का उलंघन करने वालों से वसूला जाएगा 1000 रुपए जुर्माना 

नई दिल्ली :

New traffic rule: इंडिया में जाम की समस्या कोई नई नहीं है. देश का हर नागरिक कहीं न कहीं जाम के चलते परेशान हुआ ही होगा. लेकिन केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने जाम के झाम से निजात पाने का जो तरीका निकाला उसको सुनकर आप भी कह उठेंगे भई वाह, क्योंकि तरीका इतना कारगर है जिससे जाम से निजात मिलेगी (will get rid of the jam) ही साथ ही कमाई भी होगी. आपको बता दें कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने घोषणा की है कि सरकार एक नया कानून (new law) ला रही है, जिसमें यदि कोई व्यक्ति गलत तरीके से सड़क पर खड़े किए गए वाहन की तस्वीर भेजता है, तो उसे 500 रुपये का इनाम (500 rupees reward) मिलेगा. यही नहीं पार्किंग गलत तरीके से करने वाले वाहन मालिक से 1000 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा. 

यह भी पढ़ें : अब सिर्फ 6000 रुपए में करें अपनों के नाम संपत्ति की रजिस्ट्री, योगी सरकार का बड़ा फैसला

गडकरी ने कहा कि वह सड़क पर गलत तरीके से वाहन खड़ा करने की प्रवृत्ति को रोकने के लिए एक कानून लाने पर विचार कर रहे हैं. गडकरी ने कहा, ‘‘मैं एक कानून लाने वाला हूं कि रोड पर जो वाहन खड़ा करेगा, उसपर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं गलत तरीके से वाहन खड़ा करने वाले की तस्वीर खींचकर भेजने वाले को इसमें से 500 रुपये दिए जाएंगे।’’

4 लोगों के परिवार में 6 कारें
मंत्री ने इस बात पर क्षोभ जताया कि लोग अपने वाहनों के लिए पार्किंग की जगह नहीं बनाते है। इसके बजाय वे अपना वाहन सड़क पर खड़ा करते हैं। कुछ हल्के अंदाज में उन्होंने कहा, ‘‘नागपुर में मेरे रसोइये के पास भी दो सेकेंड हैंड वाहन हैं। आज चार सदस्यों के परिवार के पास छह कारें होती हैं। ऐसा लगता है कि दिल्ली के लोग भाग्यशाली हैं। हमने उनका वाहन खड़ा करने के लिए सड़क बनाई है.