logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

LIC की ये स्कीम बुढ़ापे की चिंता कर देगी खत्म, हर माह मिलेंगे 9250 रुपये

government scheme: नौकरी पेशा लोगों को हर वक्त बुढ़ापे की चिंता सताती रहती है. खासकर प्राइवेट जॅाब (private job) वाले इस चिंता में ज्यादा उलझे रहते हैं कि आखिर रिटायरमेंट के खर्चें कैसे चलेंगे.

Updated on: 02 Apr 2022, 04:34 PM

नई दिल्ली :

government scheme: नौकरी पेशा लोगों को हर वक्त बुढ़ापे की चिंता सताती रहती है. खासकर प्राइवेट जॅाब (private job) वाले इस चिंता में ज्यादा उलझे रहते हैं कि आखिर रिटायरमेंट के खर्चें कैसे चलेंगे. इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक ऐसी पॅालिसी लॅान्च की है. जिससे जुड़ने के बात बुढ़ापे की टेंशन पूरी तरह खत्म हो जाएगी. क्योंकि यह पॅालिसी आपको हर माह 9250 रुपये पेंशन के रूप मे देती रहेगी. इसकी खास बात ये है कि यदि पति और पत्नी दोनों इस स्कीम से जुड़ें हैं तो उन्हें ये पेंशन दो गुनी मिलेगी. यानि उन्हे 18500 रुपए प्रति माह मिलते रहेंगे. जिसके बाद उन्हें बुढ़ापे की कोई चिंता नहीं रहेगी.

यह भी पढ़ें : UP: नॉनवेज के शौकीनों को बड़ा झटका, नहीं खुलेंगी मीट की दुकानें

ये है जुड़ने का तरीका 
केन्द्र सरकार की इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना है, यह एक सरकारी पेंशन स्कीम है. जिसको भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा चलाया जा रहा है. इस योजना की शुरुआत 4 मई 2017 को केंद्र सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखकर किया था. इस स्कीम में एकमुश्त या हर महीने निवेश करने की छूट दी गई है. केंद्र सरकार की इस योजना में 7.40 फीसदी सालान के हिसाब से ब्याज दिया जाता है. जिसमें एकमुश्त पैसा जमा करके हर महीने एक निश्चित पेंशन प्राप्त की जा सकती है. आपको बता दें इस योजना में पहले एकमुश्त निवेश करने की सीमा साढ़े सात लाख रुपये थी. जिसे अब बढ़ा कर 15 लाख रुपये कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : शराब के शौकीनों के लिए खुशखबरी, दिल्ली में इतने प्रतिशत छूट को मंजूरी

आपको बता दें कि पीएम वय वंदना योजना के तहत अधिकतम मासिक पेंशन की राशि 9250 रुपये है. आप इसे छमाही के रूप में 27,750 रुपये की पेंशन ले सकते हैं और अगर सालाना पेंशन चाहिए तो आपको 1.11 लाख रुपये मिलेंगे.  इस स्कीम की मैच्योरिटी 10 साल की है. अगर पति-पत्नी मिलकर योजना में निवेश कर रहे हैं और निवेश की राशि 30 लाख रुपये है, तो प्रतिमाह 18,500 हजार रुपये हर महीने पेंशन के तौर पर मिलेंगे. इस स्कीम में केवल वही लोग निवेश कर सकते हैं जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है.  इस स्कीम में निवेश के लिए आपको किसी तरह की मेडिकल जांच नहीं करानी होगी.