logo-image

married लोगों के लिए खास है ये स्कीम, 5,000 रुपए मिलेंगे प्रतिमाह

Post Office scheme:शादीशुदा लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकती है. इसमें आप छोटा सा निवेश करने के बाद भी 5,000 रुपए प्रतिमाह (Rs 5,000 per month) पाने के हकदार हो जाते हैं.

Updated on: 07 Dec 2022, 07:15 PM

highlights

  • पोस्ट ऑफिस ने खासकर शादीशुदा लोगों के लिए शुरू किया था प्लान 
  • अल्प आय वाले लोग भी स्कीम से जुड़कर उठा सकते हैं लाभ

नई दिल्ली :

Post Office scheme:शादीशुदा लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकती है. इसमें आप छोटा  सा निवेश करने के बाद भी 5,000 रुपए प्रतिमाह (Rs 5,000 per month) पाने के हकदार हो जाते हैं. मंथली इनकम स्कीम (MIS)की एक और खास बात है ये बहुत कम समय में मैच्योर हो जाती है. यानि आपको ज्यादा दिन तक इनकम का इंतजार नहीं करना होगा. साथ ही पति-पति दोनों मिलकर भी स्कीम के  तहत ज्वाइंट खाता (joint account)खुलवा सकते हैं. महज पांच सालों में आप चाहे तो सारा पैसा भी निकाल सकते हैं. वहीं यदि आप मंथली इनकम चाहते हैं तो वो भी ऑप्शन आपके लिए खुला है.

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: इन किसानों को एक साथ मिलेंगे 6000 रुपए, सरकार ने की तैयारी

अधिकतम इतना हो सकता है निवेश 
पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के तहत आप अधिकतम 4.50 लाख रुपए ही निवेश कर सकते हैं. वहीं यदि पति और पत्नी दोनों का ज्वाइंट खाता है तो 9 लाख तक निवेश इस स्कीम के तहत आप कर सकते हैं. स्कीम की खास बात ये है कि अपना पैसा निकालने के लिए आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. सिर्फ 5 सालों में आप स्कीम से कुल पैसा भी निकाल सकते हैं. साथ ही मंथली इनकम भी शुरू कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक स्कीम के तहत 6 से 7 फीसदी तक रिटर्न मिल जाता है. साथ ही यदि आप चाहें तो स्कीम को पांच सालों से आगे भी बढ़ा सकते हैं.

ये है 4950 मिलने का तरीका
अगर पति-पत्नी ज्वॉइंट अकाउंट में कुल पांच सालों में 9 लाख रुपये जमा करते हैं. साथ ही इस पर 6.6 प्रतिशत की दर से ब्याज लगता है तो 59,400 रुपए होते हैं. इसे 12 माह में कंवर्ट करेंगे तो 4950 रुपए प्रतिमाह आपको मिलते रहेंगे. मंथली इनकम स्कीम आपको पूरी तरह मुनाफे की गारंटी देती है. स्कीम को प्री म्च्योरिटी पर भी आप रकम निकाल सकते हैं. लेकिन इस स्थिति में 2 फीसदी पैसा आपको पोस्ट ऑफिस की ओर से काटा जाएगा. वहीं यह पूरी तरह से जोखिम रहित स्कीम है. इस पर शेयर मार्केट का कोई असर नहीं होता.