logo-image

इन महिलाओं के लिए संजीवनी है ये स्कीम, 2250 रुपए प्रतिमाह की मिलेगी आर्थिक मदद

Vidhwa Pension scheme: ऐसी महिलाओं के लिए खुशखबरी है, जो किसी वजह से अपने पति को खो चुकी है. साथ ही उनके पास आय का कोई अन्य साधन नहीं है. इन बेसहारा महिलाओं के लिए सरकार ने विधवा पेंशन योजना (Vidhwa Pension Yojana)की शुरुआत की थी. लेकिन जानकारी के अभ

Updated on: 15 Dec 2022, 07:47 PM

नई दिल्ली :

Vidhwa Pension scheme: ऐसी महिलाओं के लिए खुशखबरी है, जो किसी वजह से अपने पति को खो चुकी है. साथ ही उनके पास आय का कोई अन्य साधन नहीं है. इन बेसहारा महिलाओं के लिए सरकार ने विधवा पेंशन योजना (Vidhwa Pension Yojana)की शुरुआत की थी. लेकिन जानकारी के अभाव में आज भी लाखों पात्र महिलाएं स्कीम का लाभ नहीं ले पाती हैं. आपको बता दें कि ऐसी महिलाओं को सरकार की ओर से 2250 रुपए प्रतिमाह की आर्थिक मदद दी जाती है. हालाकि देश के कई राज्यों में ये धनराशि अलग-अलग है. आपको बता दें कि मोटे तौर पर लगभग 27000 रुपए सालाना सरकार विधवा पेंशन (Vidhwa Pension Yojana) के तहत लाभार्थी महिलाओं के खाते में क्रेडिट करती है.

यह भी पढ़ें: 1 जनवरी से ऑनलाइन पेमेंट में आएंगे अहम बदलाव, Google ने किया अलर्ट

ये है पात्रता
दरअसल, सरकार की विधवा पेंशन स्कीम (Vidhwa Pension Yojana 2023) का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ नए नियम बनाएं है. जैसे  स्कीम का लाभ वे ही महिलाएं उठा सकती हैं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हैं. साथ ही ऐसी महिलाएं जो केन्द्र या स्टेट सरकार की किसी अन्य योजना का लाभ ले रही हैं तो उनका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा. आवेदक महिला की उम्र 21 से 60 वर्ष  के बीच होना जरूरी है. कई राज्यों में विधवा पेंशन योजना के तहत कई अन्य सुविधाएं भी महिलाओं को दी जाएंगी.

दरअसल, अलग-अलग राज्यों में विधवा पेंशन योजना के तहत मिलने वाली धनराशि में अंतर है. जैसे दिल्ली सराकर अपने राज्य की गरीब विधवाओं को 2250 रुपए प्रतिमाह देती हैं. जबकि  महाराष्ट्र में ये धनराशि सिर्फ 900 रुपए प्रतिमाह है. वहीं राजस्थान में 750, यूपी में 1000, गुजरात में 1250 है. स्कीम  का लाभ लेने के लिए महिला की आय किसी तरह से 2 लाख सालाना से ऊपर नहीं होनी चाहिए. अन्यथा ऐसे आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा. आवेदन करने के लिए संबंधिक आवेदक के  पास आधार कार्ड, पति का मृत्यु प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र आदि डॅाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है.