logo-image

1 जनवरी से ऑनलाइन पेमेंट में आएंगे अहम बदलाव, Google ने किया अलर्ट

Online Payment Guideline: आजकल देश के ज्यादातर पढ़े-लिखे लोग डिजिटली पैमेंट (digital payment)करना ही पसंद करते हैं. अगर आप ऑनलाइन भुगतान पर ही विश्वास करते हैं तो सावधान हो जाएं.

Updated on: 15 Dec 2022, 04:59 PM

highlights

  • छोटी सी चूक पहुंचा सकती है बड़ा नुकसान, 1 जनवरी से सोच-समझकर करें पैमेंट
  • नुकसान से बचने के लिए गूगल के नियम करें फॅालो

नई दिल्ली :

Online Payment Guideline: आजकल देश के ज्यादातर पढ़े-लिखे लोग डिजिटली पैमेंट (digital payment)करना ही पसंद करते हैं. अगर आप ऑनलाइन भुगतान पर ही विश्वास करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि नव वर्ष यानि 1 जनवरी से ऑनलाइन पैमेंट मोड़ (online payment) में कुछ आमूल-चूल परिवर्तन होने वाला है. यदि आप गूगल की गाइडलाइन (google guideline)फॅालो करते हैं तो बड़े नुकसान से बच सकते हैं. आपको बता दें कि नए नियमों के मुताबिक गूगल की सभी सर्विसेज जैसे गूगल ऐड्स, यूट्यूब, गूगल प्ले स्टोर (Youtube, Google Play Store), इसके अलावा जितनी भी गूगल की पैमेंट सर्विसेज (Payment Services)हैं. सभी पर नियम प्रभावी होंगे.

यह भी पढ़ें : PM Awas Yojana: अब गरीबों के घर का सपना होगा पूरा, स्कीम के तहत मिलेंगे 2 लाख पक्के घर

होगा नया फॅार्मेट
जानकारी के मुताबिक अगर आप Visa या Mastercard यूज करते हैं तो आपको 1 जनवरी के बाद नए फॅार्मेट में कार्ड डिटेल सेव करनी होंगी. यही नहीं इसके लिए मौजूदा कार्ड डीटेल के साथ एक ही मैन्युअल पेमेंट करना होगा. साथ ही अलग-अलग पैमेंट करने पर आपको कार्ड डिटेल बार-बार भी डालनी पड़ सकती है. क्योंकि आपके खाते की सुरक्षा के लिए रिजर्व बैंक की गाइडलाइन को आधार बनाकर गूगल कुछ बदलाव कर सकता है. वहीं अगर आप RuPay, American Express कार्ड यूज करते हैं तो गूगल की तरफ से आपके कार्ड की डीटेल को 31 दिसंबर 2022  के बाद सेव किया जा सकता है.

नहीं करेगा सेव 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरबीआई की तरफ से संवेदनशील जानकारियों को सुरक्षित बनाने के मकसद से कार्ड डीटेल सेव ना करने की हिदायत दी गई थी. हालाकि ये निर्देश पिछले साल दिसंबर में भी दिया गया था. लेकिन कई बैंक इसे आज भी फॅालो नहीं करते.  ऐसे में 1 जनवरी 2023 से गूगल ग्राहकों के कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट जैसे कार्ड डीटेल्स सेव नहीं करेगा. इसके अलावा जब ग्राहक कोई पेमेंट करता था, तो उसे केवल अपना सीवीवी नंबर डालना होता था. 1 जनवरी के बाद ग्राहकों को मैन्युअली ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कार्ड नंबर के साथ एक्सपायरी डेट याद रखनी होगी. यदि ऐसा नहीं किया तो आपका पैमेंट नहीं हो पाएगा. साथ ही आपका पैसा भी 24 घंटे में रिटर्न किया जाएगा.