logo-image

PM Awas Yojana: अब गरीबों के घर का सपना होगा पूरा, स्कीम के तहत मिलेंगे 2 लाख पक्के घर

PM Awas Yojana Online Form 2022: देश के ऐसे गरीबों के लिए खुशखबरी है जिनके पास अपना मकान नहीं है. क्योंकि प्रधानमंत्री गरीब आवास योजना (PM Awas Yojana)के तहत उनके घर का सपना साकार होने जा रहा है.

Updated on: 15 Dec 2022, 04:11 PM

highlights

  • केन्द्र सरकार  की योजना से लोगों के सपने हो रहे साकार 
  • पानी का कनेक्शन, शैचालय और बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा बिल्कुल फ्री

नई दिल्ली :

PM Awas Yojana Online Form 2022: देश के ऐसे गरीबों के लिए खुशखबरी है जिनके पास अपना मकान नहीं है. क्योंकि प्रधानमंत्री गरीब आवास योजना (PM Awas Yojana)के तहत उनके घर का सपना साकार होने जा रहा है. हालांकि योजना काफी पहले से चल रही है. लेकिन जानकारी के अभाव में आज भी लाखों पात्र लोग इसका लाभ नहीं ले पाए हैं. आपको बता दें केन्द्र सरकार (central government)बिल्डरों की साहयता से देश के कई शहरों में पक्के घरों का निर्माण करने जा रही है. ताकि गरीबों के घर का सपना साकार हो सके. योजना में आवेदन के लिए पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana)के ऑनलाइन फॅार्म भी साइट पर उपल्ब्ध हैं. 

यह भी पढ़ें: अब वाहनों पर लगे फास्टैग से मिलेगा छुटकारा, गाड़ियों में लगेगी Toll Plate

ये सुविधाएं मिलेंगी फ्री 
आपको बता दें कि पीएम आवास योजना के तहत मिलने वाले घरों में बिजली, पानी के कनेक्शन बिल्कुल फ्री दिये जाएंगे. यही नहीं दिव्यांग व अल्पसंख्यक लोगों योजना का लाभ लेने में प्राथमिकता दी जाएगी. पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन की सुविधाएं हैं. सभी आवेदनों की संबंधित विभाग द्वारा जांच करने के बाद प्रमाणित किया जाता है. इसके बाद लाभार्थियों की सूची इंटरनेट पर डाल दी जाती है. तैयार हुए घर की चाबी घर की व्यस्क महिला या मुखिया को सौंप दी जाती है.

ये हैं नियम व शर्तें 
पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को भारत का  स्थाई नागरिक होना जरूरी है.  इसके अलावा आवेदक की सालाना आय 3 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होना चाहिए. साथ ही सबसे जरूरी बात, परिवार का केवल एक सदस्य ही योजना का लाभ उठा सकता है. वहीं यदि किसी के पार कार या अन्य कोई चार पहिया वाहन है  तो आप योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. परिवार का कोई सदस्य इंनकम टैक्स रिटर्न फाइल न करता हो.

ये दस्तावेज होना जरूरी 
आधार कार्ड
वोटर आईडी कार्ड
6 माह की बैंक स्टेटमेंट
पैन कार्ड
जाति प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र