logo-image

अब वाहनों पर लगे फास्टैग से मिलेगा छुटकारा, गाड़ियों में लगेगी Toll Plate

Toll Plate: यदि आप फास्टैग को रिचार्ज (recharge fastag) करते-करते थक चुके हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्र सरकार (central government)की योजना के मुताबिक बहुत जल्द देश के सभी हाईवे से टोल नाकों (Toll Plaza)को हटाया जाएगा.

Updated on: 14 Dec 2022, 04:53 PM

highlights

  • फास्टैग का गेम हुआ ओवर, टोल टेक्स वसूली के लिए शुरू होगा जीपीएस सिस्टम 
  • नए साल से हो सकती है, जीपीएस युक्त टोल प्लेट की शुरूआत

नई दिल्ली :

Toll Plate: यदि आप फास्टैग को रिचार्ज (recharge fastag) करते-करते थक चुके हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्र सरकार (central government)की योजना के मुताबिक बहुत जल्द देश के सभी हाईवे से टोल नाकों (Toll Plaza)को हटाया जाएगा. जिसके बाद फास्टैग की कहानी ही खत्म हो जाएगी. टोल वसूलने के लिए जीपीएसयुक्त टोल प्लेट (GPS Enabled Toll Plate)की शुरुआत करने की योजना बनाई जा रही है. बताया जा रहा है कि 2023 में आपको फास्टैग रिचार्ज करने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी. नई व्यवस्था के तहत सभी वाहनों में ऐसी टोल प्लेट लगाई जाएगी. जिसके माध्यम से सीधे आपके खाते से पैसा डिडक्ट हो जाएगा.

प्रति किमी के हिसाब से लगेगा चार्ज
टोल नाकों पर फिलहाल फास्टैग से माध्यम से पैसा वसूला जाता है. उसमें वाहन संचालकों की शिकायत रहती है कि उसने तो कम किमी टोल रोड का इस्तेमाल किया है. लेकिन उसे भी टोल के पूरे पैसे भरने पड़े हैं. लेकिन नई व्यवस्था के तहत नई टोल प्लेट लगने पर आपके अकाउंट्स सिर्फ उतना ही अमाउंट कटेगा. जितना आपने हाईवे का यूज किया है. टोल रोड आते ही आपकी जीपीएसयुक्त प्लेट हाईवे के किमी रीड करना शुरू कर देगी. उसके बाद जब आप हाईवे छोड़ेंगे, उसी हिसाब से जितने भी किमी आपने टोल रोड पर चले हैं. अकाउंट से पैसा कट जाएगा.

धांधलेबाजी पर लगेगी रोक 
केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी कई कार्यक्रमों में जीपीएस से टोल योजना के बारे में बता चुके हैं. संसद सत्र में भी पूरी जानकारी मीडिया व देश के सामने रख चुके हैं, जानकारी मिली है कि 2023  शुरु होते ही योजना पर काम होना शुरू हो जाएगा.  जिसके बाद फास्टैग का झंझट हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा. हालाकि नव वर्ष पर कब से नई व्यवस्था शुरू होगी. इसकी घोषणा सरकार की ओर से अभी तक नहीं की गई है.

नंबर प्लेट में होगा बदलाव 
जीपीएस से टोल वसूली को लेकर सभी वाहनों की नंबर प्लेट एक बार फिर से बदलनी होंगी. क्योंकि अब जो प्लेट लगेंगी वो पूरी तरह से जीपीएसयुक्त होगी. जानकारी के मुताबिक परिवहन मंत्रालय ने नई बिकने वाली गाड़ियों में जीपीएसयुक्त नंबर प्लेट लगाने के आदेश जारी भी कर दिये हैं. वहीं पुरानी गाड़ियों की नंबर प्लेट भी बदलवाने की कवायद शुरू कर दी जाएगी. अब जो प्लेट लगेगी पूरी तरह जीपीएस से कनेक्ट होगी. जिसे आपके बैंक खाते से भी अटैच किया जाएगा. जैसे ही आप टोल रोड छोड़ेंगे आपके खाते से प्रति किमी के हिसाब से पैसा कट जाएगा.