logo-image

इन महिलाओं को लिए संजीवनी है ये योजना, प्रतिमाह मिलते हैं 2250 रुपए

Vidhwa Pension scheme: गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली ऐसी महिलाएं जिनके पास रोजगार कोई साधन नहीं है. ऐसी महिलाओं के लिए विधवा पेंशन योजना संजीवनी बनकर सामने आ रही है.

Updated on: 07 Dec 2023, 03:08 PM

highlights

  • अलग-अलग राज्य में मिलने वाली धनराशि है भिन्न
  • आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को दिया जाता है स्कीम का लाभ
  • कुछ डॅाक्यूमेंटेशन के बाद ले सकते हैं योजना का लाभ

दिल्ली :

Vidhwa Pension scheme: गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली ऐसी महिलाएं जिनके पास रोजगार कोई साधन नहीं है. ऐसी महिलाओं के लिए विधवा पेंशन योजना संजीवनी बनकर सामने आ रही है. क्योंकि कई बार जब किसी वजह से महिला का पति यानि कमाने वाला चला जाता है तो वह पूरी तरह बेसहारा हो जाती है. ऐसी स्थिति में उसे थोड़ी भी आर्थिक मदद मिल जाए तो वह उसके लिए संजीवनी से कम नहीं होती. जी हां यहां बात हो रही है विधवा पेंसन योजना की. हालांकि अलग-अलग राज्य में पेंशन योजना की धनराशि भी अलग-अलग ही है. की बात करें तो यह धनराशि 2250 रुपए प्रति माह (Rs 2250 per month) है. योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं के खाते में हर माह 2250 रुपए विधवा पेंशन के रूप में आते रहेंगे.

यह भी पढ़ें : PMJJBY: इन लोगों के लिए संजीवनी है ये सरकारी योजना, मिलती है 4 लाख रुपए की सुविधा

क्या है स्कीम ?
दरअसल, केन्द्र सरकार हो या राज्य सरकारें वे अपने राज्य के नागरिकों की जरूरतों के हिसाब से योजना संचालित करते हैं. विधवा पेंशन योजना केन्द्र सरकार भी चलाती है. जबकि अलग-अलग राज्य भी अपनी और से विधवाओं के लिए आर्थिक मदद के लिए योजनाएं चलाते हैं. ताकि उनका जीवन संवर सके. जिसमें सरकार आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं की मदद करती है जिसके तहत वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकती हैं. विधवा पेंशन स्कीम के तहत महिलाओं को हर महीने पेंशन की अमाउंट दी जाती है. हालांकि विधवा पेंशन योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को मिलता है जो आर्थिक रूप से पिछड़ी हैं.  यानि गरीबी रेखा के नीचे आती हैं. इसके अलावा अगर आवेदन महिला सरकार की किसी अन्य पेंशन योजना का फायदा ले रही है तो वह इसका लाभ नहीं ले सकती है.

ये है पात्रता
स्कीम की सबसे बड़ी पात्रता यही है कि वह आर्थिक रूप से पिछड़ी होना चाहिए. इसके बाद आवेदक महिला की उम्र 18 से 60 साल के बीच होना आवश्यक है. विधवा पेंशन योजना की धनराशि राज्यों के हिसाब से मिलती हैं. दिल्ली में 2250 रुपए प्रति माह, महाराष्ट्र में 900 रुपए प्रति माह, राजस्थान में 750 रुपए, गुजरात में 1250 वहीं उत्तर प्रदेश में यह धनराशि 500 रुपए प्रति माह है. योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित महिला की सालाना इंकम 2 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. योजना के आवेदन के लिए पात्र महिला को आधार कार्ड, पति का मृत्यु प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र आदि डॅाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है.