logo-image

PMJJBY: इन लोगों के लिए संजीवनी है ये सरकारी योजना, मिलती है 4 लाख रुपए की सुविधा

PMJJBY: यदि आपके पास बचाने के लिए कुछ नहीं है, साथ ही आप भी भविष्य में कुछ पैसा सेविंग में डालना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है.

Updated on: 07 Dec 2023, 11:21 AM

highlights

  • योजना के तहते करना होता है 330 रुपए का सालाना निवेश
  • जरूरत पड़ने पर मिलते हैं पूरे 4 लाख रुपए, अन्य भी कई सुविधाओं का मिलता है लाभ
  • सरकार ने अल्प आय वाले लोगों के लिए डिजाइन की थी ये योजना

दिल्ली :

PMJJBY: यदि आपके पास बचाने के लिए कुछ नहीं है, साथ ही आप भी भविष्य में कुछ पैसा सेविंग में डालना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही  है. क्योंकि सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana)में निवेश करके आप कम समय में ही 4 लाख रुपए का फंड बना सकते हैं. यही नहीं योजना के तहते 2 लाख रुपए के हेल्थ इंश्योरेंस भी निवेशक को दिया जाता है. स्कीम से जुड़ने के लिए आपको आपको सालाना सिर्फ 330 रुपए जमा करना होगा. ये पैसा भी आपके अकाउंट से ऑटोमेटिक डिडेक्ट हो जाएगा...हालांकि योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन भी आपको करना होगा.. 

यह भी पढ़ें : Online Fraud: पार्ट टाइम जॅाब देने वाली वेबसाइट्स के खिलाफ एक्शन में सरकार, अब तक 100 को किया बैन

इतना मिलेगा लाइफ कवर
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत आपको सालाना 330 रुपए का निवेश करना है.  जैसे ही आपके अकाउंट से तीन किस्त योजना के तहत कटती है. आप 2 लाख रुपए का लाइफ कवर पाने के हकदार भी हो जाते हैं.  यानि किसी भी दुर्घटना में यदि आपके प्राण चले जाते हैं तो नॅामिनी को 2 लाख रुपए मिलने का प्रावधान भी है. इसके स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको भारत का नागरिक होना आवश्यक है. साथ ही आपके पास आधार कार्ड, पेन कार्ड व किसी सरकारी बैंक में अकाउंट होना भी अनिवार्य है. स्कीम का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. साथ ही निकटवर्ती सरकारी बैंक में जाकर भी स्कीम की जानकारी की जा सकती है. या अपने गांव के सचिव या पार्षद से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

बिना निवेश की स्कीम 
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की तरह ही पीएम सुरक्षा बीमा योजना है. इसमें निवेश की धनराशि सिर्फ 12 रुपए होती है. इसमें भी कंडीशन के हिसाब से हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ दिया जाता है. आपको बता दें कि दोनों ही योजनाएं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए है. योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको आय प्रमाणपत्र की कॅापी भी अटैच करनी होती है. क्योंकि जिसकी आय सालाना 3 लाख रुपए से ज्यादा है. उसे पीएम सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आदि का  लाभ नहीं दिया जाता. हालांकि अटल पेंशन योजना के लिए कोई भी भारत का नागरिक आवेदन कर सकता है..