logo-image

शादीशुदा लोगों के लिए धन की पोटली है ये स्कीम, प्रतिमाह मिलेंगे 5,000 रुपए

Married Government Scheme: अगर आप शादीशुदा है तो आपकी चांदी होने वाली है. क्योंकि आज हम जिस स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं. उससे जुडने के बाद आपको धन की चिंता कभी नहीं सताएगी.

Updated on: 05 Jul 2022, 11:40 AM

नई दिल्ली :

Married Government Scheme: अगर आप शादीशुदा है तो आपकी चांदी होने वाली है. क्योंकि आज हम जिस स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं. उससे जुडने के बाद आपको धन की चिंता कभी नहीं सताएगी. क्योंकि उस स्कीम को धन की पोटली (money bag) भी कहा जाता है. क्योंकि स्कीम से जुड़ने के बाद आपको प्रतिमाह 5000 रुपए मिलते हैं. जी हां पोस्ट ऑफिस (post office) की मंथली इंकम स्कीम (MIS) आपके बहुत काम की है. यही नहीं इसमें आप थोड़े निवेश से भी जुड़ सकते हैं. सरकार ने खासकर अल्प आय वालों के लिए ही इस स्कीम की शुरुवात की थी. जिससे आज की डेट में लाखों लोग जुड़े हैं और इसका बाखूबी लाभ उठा रहे हैं. यही नहीं एमआईएस स्कीम पूरी तरह से जोखिम रहित है. क्योंकि इस पर शेयर मार्केट का कोई असर नहीं होता.

यह भी पढ़ें : Electric वाहन खरीदेने वालों के लिए खुशखबरी, नितिन गडकरी ने दिया बड़ा बयान

स्कीम की विशेषताएं 
इस स्कीम के तहत आप 1000 देकर अपना खाता खुलवा सकते है. साथ ही पति-पत्नी दोनों मिलकर जॉइंट अकाउंट भी MIS में खुलवा सकते हैं. अगर आप सिंगल खाता खुलवाते है, तो आप इसमें 4.5 लाख रूपये निवेश कर सकते है. वहीं अगर आप इसमें जॉइंट अकाउंट खुलवाते है तो आप इसमें 9 लाख रूपये तक निवेश करने की छूट दी जाती है. मंथली इनकम स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल की होती है और इसमें 6.6 फ़ीसदी सालाना ब्याज है. साथ ही इसकी कुछ शर्तें भी हैं. जैसे स्कीम से जुड़ने के बाद आप एक साल से पहले कोई पैसा नहीं निकाल सकते. वहीं इसमें निवेश की लिमिट फिक्स है.

आपको बता दें कि शादी होने के बाद आप इस स्कीम से जुड़ सकते हैं. साथ ही लगभग 45 से 50 साल तक उम्र होने पर इसमें निवेश कर सकते हैं. उसके बाद आप जब चाहेंगे आपको 5000 रुपए पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. वहीं अगर पति और  पत्नी दोनों इस स्कीम में निवेश करते हैं तो पेंशन के रूप में मिलने वाली धनराशि का अमाउंट बढ जाएगा. यदि आप स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर स्कीम की पूरी डिटेल लेकर ही निवेश शुरू  करें.