logo-image

Electric वाहन खरीदेने वालों के लिए खुशखबरी, नितिन गडकरी ने दिया बड़ा बयान

Electric vehicle: अगर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए आपके मन कोई शंका है तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि अब वो दिन दूर नहीं जब इलेक्ट्रिक वाहन आम आदमी के बजट (Electric Vehicles Budget of the Common Man) में बिकने शुरु हो जाएंगे.

Updated on: 05 Jul 2022, 09:24 AM

highlights

  • ग्राहकों को महज 4 माह करना है इंतजार
  • गडकरी ने कहा देश में क्रांति का काम करेंगे इलेक्ट्रिक वाहन 

नई दिल्ली :

Electric vehicle: अगर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए आपके मन कोई शंका है तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि अब वो दिन दूर नहीं जब इलेक्ट्रिक वाहन आम आदमी के बजट (Electric Vehicles Budget of the Common Man) में बिकने शुरु हो जाएंगे. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने एक बयान में कहा है कि बस कुछ माह के इंतजार के बाद पेट्रोल कार से भी सस्ते में आपको इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) मिल जाएगी. साथ ही उन्होने कहा है कि चार्जिंग का भी आने वाले दिनों में कोई झंझट नहीं रहेगा. क्योंकि वे जल्द से जल्द चार्जिंग प्वाइंट (charging point) बनाने पर भी ध्यान दे रहे हैं. जिसके बाद आप कहीं भी अपनी इलक्ट्रिक गाड़ी को जैसे पेट्रोल लेते हो चार्ज करा सकते हो, वो भी बेहद सस्ते में. उन्होने साफ कहा कि आने वाले दिन इलेक्ट्रिक वाहनों के होंगे. क्योंकि वे पेट्रोल-डीजल की निर्भरता (Petrol-Diesel dependency)कम करना चाहते हैं. क्योंकि पेट्रोल-डीजल मंगाने में हर माह सरकार का 50 लाख करोड़ से ज्यादा खर्चा होता है. इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) के आने से ये पैसा देश के विकास में काम आ सकता है.

यह भी पढ़ें : Indian Railway चलाएगा 214 गणपति महोत्सव स्पेशल ट्रेन, रेल मंत्री ने की घोषणा

आपको बता दें कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि अगले साल तक इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle)की कीमत पेट्रोल कारों की लागत के बराबर होगी. नितिन गडकरी एक निजी चैनल के कार्यक्रम में बोल रहे थे. उन्होने कहा कि  प्रौद्योगिकी और हरित ईंधन में तेजी से प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत कम हो जाएगी. यानी इससे आम लोगों को फायदा होगा. अगले दो साल में पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की कीमत हो जाएगी. उन्होने कहा कि बहुत जल्द आपको देखने को मिलेगा कि देश के हर शहर में चार्जिंग प्वाइंट मिलने शुरु हो जाएंगे. यानि पेट्रोल पंप की तरह ही चार्जिंग स्थान आपको मिल जाएंगे. ताकि कोई परेशान न हो सके. 

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री गडकरी ने सांसदों से भी हाइड्रोजन टेक्‍न‍िक अपनाने का आग्रह किया. उन्‍होंने सांसदों को अपने-अपने क्षेत्र में सीवेज के पानी को हरित हाइड्रोजन बनाने की पहल करें. उन्होंने यह भी बताया कि हाइड्रोजन जल्द सबसे सस्ता ईंधन विकल्प होगा. साथ ही फ्लेक्स ईंधन को भी उन्होने भविष्य का ईंधन बताया. उन्होने का कि उनकी बात लगातार वाहन निर्माता कंपनियों से चल रही है. बहुत जल्द देश में फ्लेक्स ईंजन की गाड़िया भी रन करती दिखेंगी.