logo-image

Post office की ये स्कीम बना देगी धनवान, एक साथ मिलेंगे 14 लाख रुपए

Post office scheme: महंगाई के इस दौर में बचत करना बहुत जरूरी है. क्योंकि एक समय बाद कमाई कम हो जाएगी, जिसके बाद आपको पैसे की जरूरत पड़ेगी.

Updated on: 12 May 2022, 05:00 PM

नई दिल्ली :

Post office scheme: महंगाई के इस दौर में बचत करना बहुत जरूरी है. क्योंकि एक समय बाद कमाई कम हो जाएगी, जिसके बाद आपको पैसे की जरूरत पड़ेगी. यदि आप भी छोटा-मोटा निवेश करने की प्लानिंग (investment planning) कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए संजीवनी साबित हो सकती है. क्योंकि आज जिस स्कीम के बारे में यहां बताने जा रहे हैं. वह बहुत ही शानदार है. इस स्कीम के तहत सिर्फ 95 रुपए के निवेश पर आपको 14 लाख रुपए (14 lakh rupees) का मोटा फंड मिलेगा. जिसके बाद आपको धन की चिंता नहीं सताएगी. साथ ही बुढ़ापा आराम से कटेगा. ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा (Rural Postal Life Insurance Scheme) स्कीम खासकर छोटे निवेश वाले लोगों के लिए शुरू की गई है. यही नहीं इस निवेश पर जोखिम बिल्कुल भी नहीं होता. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post office) और एलआईसी की स्कीम पूरी तरह जोखिम फ्री होती हैं.

यह भी पढ़ें : 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के हो गए बंद, लोगों को हुई बड़ी परेशानी

मैच्योरिटी पर मिलेंगे 14 लाख रुपये
आपको बता दें कि इस योजना में एक व्यक्ति को हर दिन मात्र 95 रुपये जमा करने होते हैं. इसके बाद उसे समयावधि पूरी होने पर 14 लाख रुपये रुपये मिलते हैं. खाश बात यह है कि इस स्कीम के साथ ही बीमाधारक को जीवित रहने पर लाभ मिलता है. यानि कि मनी बैक योजना का लाभ भी इस योजना में मिलता है. मनी बैंक का सीधा सीधा अर्थ होता है जितने रुपए निवेश किए जाते हैं वह सभी रुपए वापस मिल जाएंगे. आपको बता दें कि भारतीय डाक सेवा की ग्राम सुमंगल योजना में बीमाधारक को मैच्योरिटी पर बोनस भी दिया जाता है.

जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत 15 और 20 साल के लिए निवेश किया जा सकता है. हालांकि इसमें पॉलिसीधारक आयु को तय कर दिया गया है इसके इस योजना में केवल 19 से 45 साल के बीच के व्यक्ति ही निवेश कर सकते हैं. इस योजना में भारत का हर नागरिक निवेश कर सकता है. अगर आप भी इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको रेगुलर निवेश करना होगा और मैच्योरिटी के समय आपको 14 लाख रुपये मिल जाएंगे.