logo-image

ये फूल आपको कर देगा मालामाल, बस करना है ये आसान काम

Sunflower Farming: अगर आप भी खेती किसानी करने में रुचि रखते हैं तो ये खबर आपके लिये है. सूरजमुखी की खेती (Sunflower Farming) आपको कुछ ही दिनों में लखपति बना देगी.

Updated on: 30 Jun 2022, 11:54 AM

नई दिल्ली :

Sunflower Farming: अगर आप भी खेती किसानी करने में रुचि रखते हैं तो ये खबर आपके लिये है. सूरजमुखी की खेती (Sunflower Farming) आपको कुछ ही दिनों में लखपति बना देगी. क्योंकि खेती एक्सपर्ट के मुताबिक सूरजमुखी में कुल लागत का तीन गुना तक निकल आता है. भारतीय बाजारों में इसकी काफी डिमांड है. इस खेती के लिए आपको शुरुआत में करीब 25000 से लेकर 30000 रुपये लगाने होते हैं. आप 25 हजार रुपये लगाकर करीब 3 गुना तक मुनाफा कमा सकते हैं यानी आपकी 1 लाख रुपये की कमाई (profit in Sunflower Farming) से हो जाती है. देश के कई राज्यों के किसान सूरजमुखी की खेती अपनाकर लाखों की कमाई कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : EPFO: 7 करोड़ PF खाता धारकों की हुई चांदी, 1 जुलाई को खाते में पहुंचेंगे 56,000 रुपये

1 लाख की हो जाएगी कमाई
इस खेती को करने के लिए आपको 25 से 30 हजार रुपये खर्च करने होंगे. अगर आप एक हेक्टेयर में सूरजमुखी की खेती करते हैं तो करीब 25 क्विंटल की पैदावार होती है और इसके बीज को अगर आप बाजार में बेचने जाएंगे तो करीब 4000 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बिक जाते हैं तो इस तरह आप सिर्फ एक हेक्टयेर के जरिए 1 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक इसमें आपका मुनाफा 60 से 70 हजार रुपये का होगा. 

क्या अपनाएं तरीका  
आप सुरजमुखी की खेती तीनों सीजन में कर सकते हैं. खेती करने के लिए आपको जमीन को 2 से 3 बार जोतना होता है. जमीन को जोत करके जमीन को भुरभुरा करना होता है. इस खेती के लिए ऐसी जमीन चुननी चाहिए जहां से पानी आसानी से निकल जाए. 1 हेक्टेयर की खेती में आप करीब 25 क्विंटल की पैदावार कर सकते हैं. आपको बता दें कि सूजरमुखी की फसल होने में 100 से 120 दिन का समय लगता है.